राजस्थान में सर्दी से राहत, दिन-रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी…कई जिलों में पारा डबल डिजिट में पहुंचा

जयपुर। राजस्थान में सर्दी का पीक लगभग खत्म होता जा रहा है। कई जिलों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो गई है।…

New Project 2024 01 29T114839.613 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में सर्दी का पीक लगभग खत्म होता जा रहा है। कई जिलों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो गई है। उत्तर भारत में आए बैक-टू-बैक वेस्टर्नडिस्टर्बेंस के चलते देर रात से शुरू हुई बादलों की आवाजाही के बीच तापमान में बड़ा बदलाव देखने को मिला। सर्दी के इस सीजन में रात का तापमान डबल डिजिट में रिकॉर्ड किया गया है। रविवार को कई जिलों का तापमान डबल डिजिट में आने के बाद सुबह लोगों को सर्दी का अहसास नहीं हुआ।

एक महीने बाद गंगानगर-हनुमानगढ़ में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छू गया। इन शहरों में 26 दिसंबर के बाद से तापमान कभी भी 20 डिग्री सेल्सियस पर नहीं आया। वहीं, माउंट आबू में पारा रविवार को भी शून्य पर रहा। उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल के एरिया में बारिश और बर्फबारी हो रही है। इस सिस्टम का असर राजस्थान पर हो रहा है।

गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, जयपुर, नागौर, अजमेर, दौसा, अलवर, भरतपुर समेत कई जिलों में रविवार को आसमान में हल्के बादल छाए। हालांकि इन बादलों से बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना कम है। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस सिस्टम के असर से राज्य में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है।

प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कोहरा और कोल्ड-डे की स्थिति खत्म हो गई। अगले चार-पांच दिन राज्य में मौसम मुख्यतः सामान्य रहेगा। दिन व रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने से तेज सर्दी से राहत मिलने की संभावना है।

तापमान बढ़ने से सर्दी से राहत…

बादल छाने और सर्द हवा रुकने से राज्य में दिन-रात का तापमान बढ़ गया है। राजधानी जयपुर में रविवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस बढ़कर 12.5 डिग्री पर आ गया। अजमेर में भी न्यूनतम तापमान 2 डिग्री बढ़कर 12.2 पर आ गया। गंगानगर में तापमान करीब 3.6 डिग्री बढ़कर 8 पर आ गया। बीकानेर, बाड़मेर का भी मिनिमम तापमान एक डिग्री सेल्सियस बढ़ गया।

दिन में हल्की गर्मी का अहसास…

जयपुर, चूरू, अजमेर, बाड़मेर, सीकर, पिलानी, जोधपुर में दिन में लोगों को गर्म कपड़ों की जरूरत भी कम महसूस हुई। इस दौरान हल्की गर्मी का अहसास हुआ। इन शहरों में दिन का तापमान में 2 से 3 डिग्री बढ़कर 25 से ऊपर दर्ज हुआ। गौरतलब है कि शनिवार को सबसे दिन का सबसे ज्यादा तापमान जालोर, चूरू, फतेहपुर, डूंगरपुर में 27.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हुआ था।

उत्तरी पश्चिमी में शीत लहर का अलर्ट, जयपुर में दिन में खिल रही धूप…

राजस्थान में पिछले एक महीने से कोहरे का काफी प्रभाव रहा था। अब कोहरा छंटने लगा है। वहीं बादलों छाए रहने से प्रदेश में शीतलहर का असर देखने को मिलेगा। वहीं मध्य राजस्थान में कई दिनों से मौसम साफ है। जयपुर के शहरी क्षेत्र और जिले में पिछले तीन दिन से धूप खिलने से लोगों को सर्दी से राहत मिल रही है। जयपुर में सुबह साढ़े 7 बजे ही गुनगुनी धूप खिलने से लोग सर्दी से राहत महसूस कर रहे हैं।