प्रदेशभर में 3 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट, कोटा में बिजली गिरने से बच्चे की मौत, आज यहां बरसेंगे बदरा

राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में मानसून सक्रिय है। प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई, जिससे सड़कें दरिया बन गई।

rain08 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में मानसून सक्रिय है। प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई, जिससे सड़कें दरिया बन गई। वहीं, कोटा जिले के इटावा क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई। शुक्रवार शाम जब बच्चा अपने दोस्तों के साथ खेल रहा था, तभी मोराना गांव में आकाशीय बिजली गिरने से वह बुरी तरह झुलस गया। जिसे गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश राजसमंद में 110 मिमी दर्ज की गई। हालांकि, अभी राजस्थान में बारिश का दौर थमने वाला नहीं है। आने वाले 24 घंटे में ज्यादातर इलाकों में बदरा बरसेंगे। मौसम केंद्र जयपुर ने प्रदेशभर में 10 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही लोगों को मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेने और पेड़ों के नीचे खड़े नहीं होने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने आज 28 जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जगहों में राजधानी जयपुर के अलावा अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, धौलपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, चूरू, हनुमानगढ़, जालौर के अलावा पाली जिला शामिल है। विभाग की ओर से 10 जुलाई तक अधिकतम तापमान में बढ़त की कोई संभावना नहीं जताई है।

सावन की रिमझिम से सड़कों पर समंदर

अभी तो सावन की शुरुआत हुई है और हल्की सी बरसात में ही राजधानी की सड़कें समंदर हो रही हैं। सड़कों पर उठ रही लहरों में पता नहीं कहां बह गई हैं। शुक्रवार को हुई रिमझिम के बाद जयपुर में बने हालात से तो यही लग रहा है। शुक्रवार को कई इलाकों में बारिश हुई। इसके चलते कई जगह सड़कों पर पानी भर गया, जिसमें बाइक और स्कूटर आधे तक डूबे नजर आ रहे थे। इसके अलावा दिनभर रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण आमजन बारिश से बचाव की जगह ढूंढते नजर आए।

नाले उफान पर आए तो सड़कें जलमग्न

मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार भले ही बारिश 9.4 एमएम दर्ज हुई हो, मगर कई जगहों पर तो नजारा देखकर यह लग रहा था कि जैसे 20 एमएम से भी अधिक हुई हो। नाले उफान पर आ गए तो सड़कें जलमग्न नजर आईं। दिनभर बारिश होने की वजह से यहां का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्जकिया गया जो सामान्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस कम था। दूसरी तरफ शुक्रवार को राज्य की दो जगह 30 डिग्री से नीचे दर्ज की गईं इनमें सिरोही 28.8 डिग्री के अलावा भीलवाड़ा में 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्जकिया गया।

आज इन जगहों पर बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग जयपुर ने आज अलवर, भरतपुर, उदयपुर, बाडमेर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन चार जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं, राजधानी जयपुर सहित दौसा, नागौर, सीकर, भीलवाड़ा, अजमेर, पाली, झुंझुनूं, टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, धौलपुर, करौली, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, जालौर, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर और चूरु जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

जगह- जगह अंडरपास में भरा पानी

राजधानी में करीब दो दर्जन से अधिक अण्डरपास हैं, जिनमें शुक्रवार को भारी बरसात के बाद पांच से सात फीट तक पानी भर गया। इसके चलते यहां से निकलने वाले लोग दूसरे मार्गों का सहारा लेकर अपने गंतव्य स्थल तक पहुंचे। वहीं, दोपहर बाद शुरू हुई बारिश के कारण राजधानी के प्रमुख बाजारों में कम चहल- पहल नजर आई।

ड्रेनेज सिस्टम की खुली पोल

राजधानी में शुक्रवार को तेज बारिश के कारण अजमेर रोड नेहरू नगर के अलावा एलिवेटेड सीकर रोड समेत कई इलाकों में पानी भर गया। इससे यहां से आमजन को पैदल गुजरने में समस्याओं का सामान करना पड़ा। बाइक सवार यहां पानी कम होने का इंतजार करते नजर आए। दूसरी तरफ बरसात ने ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोलकर रख दी है।राजधानी के नाले शुक्रवार की बरसात के बाद पानी के बहाव तक को नहीं संभाल पाए और जगह-जगह पानी भरा नजर आया।

जयपुर में 9.4 एमएम बारिश

राजधानी में सुबह से मौसम में नमी महसूस की गई। यहां सुबह के समय तापमान 26 डिग्री था। इधर, ग्रामीण इलाकों में सुबह के समय ही बरसात शुरू हो गयी थी, जो देर रात तक निरंतर जारी रही। शहरी इलाकों में दोपहर बाद में मौसम ने यू टर्न लिया और बारिश का दौर शुरू हुआ। इसके कारण यहां का तापमान 33 से गिरकर शाम होते-होते 28 पर आ रुका। यहां देर रात तक कई इलाकों में जोरदार बारिश होती नजर आई। मौसम विभाग ने यहां 9.4 एमएम बारिश रिकॉर्ड की।

ये खबर भी पढ़ें:-PM मोदी का 10 माह में 7वां राजस्थान दौरा, 24,300 करोड़ की देंगे ‘सौगातें’, ये है मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *