राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी, कोहरे में डूबा शेखावाटी…फरवरी में मिलेगी ठंड से राहत

जयपुर। राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा। वहीं बीते 24 घंटे में कई इलाकों में…

New Project 2024 01 26T144128.126 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा। वहीं बीते 24 घंटे में कई इलाकों में शीतलहर दर्ज की गई। मौसम केंद्र के अनुसार, प्रदेश में 26 जनवरी के बाद से सर्दी का पीक लगभग खत्म जाएगा। आज से राज्य में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी शुरू होने लगेगी।

फरवरी के पहले सप्ताह में सुबह-शाम सर्दी, जबकि दिन में गर्मी का अहसास होने लगेगा। मौसम केंद्र नई दिल्ली से जारी फोरकास्ट में फरवरी के पहले सप्ताह से तापमान सामान्य से ऊपर आने की संभावना जताई है। प्रदेश में आज कोहरे की मार ने प्रदेश की परिवहन व्यवस्था को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। राज्य के पश्चिमी व उत्तरी भागों में कहीं-कहीं घना कोहरा, ठंड और शेखावाटी क्षेत्र में शीतलहर जारी रही।

इस दौरान न्यूनतम तापमान माउंट आबू में -1.5 डिग्री, उदयपुर में 7 डिग्री, गंगानगर में 5.1 डिग्री, चूरू में 3.6, पिलानी में 5.2 डिग्री, बीकानेर में 7.3 डिग्री व जयपुर में 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

माउंट आबू में जमी बर्फ…

हिल स्टेशन माउंट आबू में शुक्रवार को भी तापमान सुबह माइनस में रहा। माउंट आबू में माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने से यहां घास के मैदानों में बर्फ जम गई। आबू में पिछले 4 दिन से तापमान जमाव बिंदु या उससे नीचे है। माउंट आबू के अलावा आज चूरू में भी सर्दी थोड़ी तेज रही, यहां आज न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।

प्रदेश में अब कैसा रहेगा मौसम…

मौसम विभाग के अनुसार, 27 जनवरी से तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। उत्तर भारत में वेर्स्टन डिर्स्टबेंस के आने से शहरों में सर्दी से हल्की राहत मिलनी शुरू हो गई। जयपुर, उदयपुर, बाड़मेर समेत कई शहरें में आज से तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई। इसके साथ ही कोहरे और कोल्ड-डे की स्थिति से भी थोड़ी राहत रही।

कई जिलों में साफ रहा मौसम…

राजधानी जयपुर में आज रात का मिनिमम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 9.5 पर आ गया। यहां आज सुबह और दिन की अपेक्षा ठंडक कम रही। सुबह से मौसम साफ रहा और धूप निकली। जयपुर में बीते दिन भी सुबह से धूप रही और अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

फरवरी के पहले सप्ताह से बढ़ने लगेगा तापमान…

मौसम केन्द्र नई दिल्ली के अनुसार, फरवरी के पहले सप्ताह में सुबह-शाम सर्दी तेज रहेगी। दिन में लोगों को गर्म कपड़ों में तेज धूप के दौरान गर्मी का अहसास होना शुरू हो जाएगा। फरवरी के पहले सप्ताह में तापमान सामान्य से ऊपर आने लगेगा और कोल्ड-डे की स्थिति खत्म होगी।