Rajasthan Weather Alert : राजस्थान में 25 जिलों में अलर्ट, आज से यहां होगी बारिश और ओलावृष्टि

जयपुर। बदलते दिन के साथ नए महीने की शुरूआत हो चुकी है। नए महीने की शुरूआत में मौसम ने पलटी मारी है। मौसम विभाग के…

jaipur weather | Sach Bedhadak

जयपुर। बदलते दिन के साथ नए महीने की शुरूआत हो चुकी है। नए महीने की शुरूआत में मौसम ने पलटी मारी है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में एक के बाद एक लगातार नए पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से मौसम लगातार करवटें बदल रहा है। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक, प्रदेश में 1 मार्च से 3 मार्च को आधे से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान ओलावृष्टि, बारिश या फिर तेज हवाओं के साथ आंधी भी चलेगी।

बता दें कि प्रदेश में इन दिनों मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। इन दिनों दोपहर के बाद बदलाव देखा जा सकता है। राज्य में कई जिलों में आज मौसम की स्थिति साफ है। वहीं कई जिलों में बादलों की आवाजाही और बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कुछ जिलों में पश्चिमी विक्षोभ का असर शुक्रवार और शनिवार को ज्यादा नजर आएगा। जिसके चलते जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में इस दौरान बारिश होगी। उदयपुर और कोटा संभाग में तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने शुक्रवार को करीब 18 जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ हो रहा सक्रिय

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्रदेश में शुक्रवार से एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के पाकिस्तानी क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है। साथ ही 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। कहीं-कहीं पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।

प्रदेश के इन जिलों में ऐसा रहा तापमान

प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 29.9 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 32.2 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 30.8 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 29.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 29.1 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 30.7 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 28.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 29.2 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 28 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 29.6 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 31.8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 34.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 32 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 31.5 डिग्री सेल्सियस रहा।