श्रीकरणपुर में BJP को बड़ा झटका! कांग्रेस के रुपिन्दर कुन्नर जीते, मंत्री बनाए गए टीटी को जनता ने नकारा

Sri Karanpur Assembly Election 2024: राजस्थान के गंगानगर जिले की श्रीकरणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने धमाकेदार जीत दर्ज की है जहां कांग्रेस प्रत्याशी रुपिंदर…

Rajasthan Police 2024 01 08T073042.802 | Sach Bedhadak

Sri Karanpur Assembly Election 2024: राजस्थान के गंगानगर जिले की श्रीकरणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने धमाकेदार जीत दर्ज की है जहां कांग्रेस प्रत्याशी रुपिंदर सिंह कुन्नर ने बीजेपी सरकार में मंत्री बनाए गए सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को करीब 12500 से अधिक वोटों से जीत हासिल की है. इस सीट पर 5 जनवरी को इस सीट पर वोटिंग के बाद 8 जनवरी, सोमवार सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हुई जहां लगातार रुपिंदर सिंह कुन्नर आगे चल रहे थे. करणपुर में सभी राउंड की मतगणना के बाद लगातार कांग्रेस आगे चल रही थी.

दरअसल करणपुर से कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद श्रीकरणपुर विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को चुनाव स्थगित कर दिए गए थे. वहीं राजस्थान में 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को वोटिंग हुई जहां बीजेपी को 115, कांग्रेस 69 सीट मिली जिसके बाद प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी.

वहीं करणपुर विधानसभा इसलिए भी चर्चा में रही कि यहां चुनाव जीतने से पहले ही बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को भजनलाल सरकार में राज्यमंत्री( स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है और 4 अहम विभाग भी दिए गए. हालांकि अब टीटी को 6 महीने के भीतर मंत्री पद छोड़ना होगा. वहीं यह देशभर में अनूठा मामला है जहां चुनाव के बीच में किसी प्रत्याशी को मंत्री बनाया गया हालांकि बीजेपी का यह दांव काम नहीं आया और अब मंत्री को इस्तीफा देना होगा या अगले 6 महीने में उनके लिए कोई और व्यवस्था की जाएगी?

लोकसभा चुनाव में होगा फायदा – अशोक गहलोत

वहीं करणपुर के नतीजों पर राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा कि अब जनता समझ गई है कि सरकार बनने के बाद भी हमारी ताकत कम नहीं हुई, इसका फायदा हमें लोकसभा चुनाव में मिलेगा. उन्होंने कहा कि राजस्थान में सरकार इनकी बनी लेकिन मंत्रिमंडल विस्तार में इन्हें (BJP) देरी हुई, यह कोई सरकार चलाने के तौर तरीके हैं? जनता पर पहले ही इनका प्रभाव खराब पड़ा है ऐसे में इसका फायदा हमें होगा.

सरकार मंत्री बना सकती है, विधायक नहीं – डोटासरा

वहीं कुन्नर की जीत को लेकर अभी तक चुनाव आयोग की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. इधर श्रीकरणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी की जीत पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि बीजेपी की नई पर्ची सरकार इधर कांग्रेस की योजनाओं का नाम बदलती रही, उधर जनता ने इनका मंत्री ही बदल दिया. उन्होंने कहा कि सरकार मंत्री बना सकती है लेकिन विधायक जनता ही बनाती है.