लोकसभा से पहले होगा राज्यसभा का रण! 3 सीटों पर ये हैं समीकरण…क्या बीजेपी करेगी क्लीन स्वीप?

Rajasthan Rajyasabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनावों के घमासान से पहले राज्यसभा का रण होगा जहां भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने हाल में राज्यसभा…

sach 1 66 | Sach Bedhadak

Rajasthan Rajyasabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनावों के घमासान से पहले राज्यसभा का रण होगा जहां भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने हाल में राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा. दरअसल 13 राज्यों के 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म होने जा रहा है. वहीं बाकी दो राज्यों के शेष 6 सदस्यों की सेवाएं 3 अप्रैल को समाप्त हो रही है.

ऐसे में हिंदी पट्टी के राज्यों का गणित लोकसभा चुनावों के समीकरण तय करने में अहम भूमिका निभाएगा. राजस्थान की अगर बात करें तो 2023 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 115 और कांग्रेस को 70 सीट मिली है जिसकी सीधा असर लोकसभा चुनावों में देखा जाएगा.

राजस्थान से पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और वर्तमान में भजनलाल सरकार में मंत्री किरोड़ी लाल मीणा की सीटों पर नए चेहरे चुने जाएंगे. वर्तमान में दो सीट बीजेपी और एक कांग्रेस के पास है. बता दें कि राजस्थान से एक सीट पर राज्यसभा जाने के लिए 58 वोटों की दरकार होती है ऐसे में संख्याबल को देखें तो बीजेपी के खाते में फिर से 2 सीट जाना तय माना जा रहा है. वहीं एक सीट पर कांग्रेस कब्जा करेगी.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार

मालूम हो कि हाल में राजस्थान में विधानसभा चुनाव हुए जहां कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा और बीजेपी ने बहुमत पाकर सरकार बनाई. वर्तमान में विधानसभा में बीजेपी के पास 115 विधायक हैं और करीब एक दर्जन निर्दलीय विधायकों का भी सरकार को समर्थन है. आंकड़ों के लिहाज से देखें तो बीजेपी राज्यसभा की 2 सीटों पर आसानी से जीत जाएगी.

वहीं तीसरी सीट के लिए बीजेपी को करीब 16 और विधायकों की जरूरत होगी ऐसे में माना जा रहा है कि अगर जोड़-तोड़ कर बीजेपी ये आंकड़ा पूरा कर लेती है तो उसके पाले में तीनों सीटें आ जाएंगी. हालांकि जानकारों का कहना है ये बहुत मुश्किल और नामुमकिन सा लगता है. वहीं इधर कांग्रेस के पास 70 विधायक हैं ऐसे में 1 सीट कांग्रेस आसानी से अपने पाले में कर लेगी.

27 फरवरी को होनी है वोटिंग

बता दें कि राजस्थान से पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और वर्तमान में भजनलाल सरकार में मंत्री किरोड़ी लाल मीणा की सीटों पर मतदान होनी है जहां किरोड़ीलाल मीणा ने राजस्थान में कैबिनेट मंत्री बनने पर अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया था. वहीं तीनों सीटों पर 3 अप्रैल को सदस्यों का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है. मतदान के बाद 27 फरवरी को शाम 5 बजे मतगणना होगी.