Rajasthan Weather News : राहत से होगी मई महीने की शुरुआत, नहीं झेलनी होगी तपती गर्मी

जयपुर। राजस्थान में अप्रैल का आखिरी सप्ताह है। तीन दिन बाद मई का महीना शुरू हो जाएगा। मई महीने का नाम सुनते ही लोगों को…

New Project 2023 04 28T194938.132 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में अप्रैल का आखिरी सप्ताह है। तीन दिन बाद मई का महीना शुरू हो जाएगा। मई महीने का नाम सुनते ही लोगों को गर्मी को तपती धूप और गर्मी याद आ जाती है। लेकिन, इस बार मई के महीने में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। लोगों को इस बार हीटवेव के बजाए ठंडी और धूलभरी हवा झेलनी पड़ेगी। वहीं प्रदेश में मई माह के दौरान अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहने तथा सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, मई माह के दौरान औसत से कम हीट वेव होने की भी संभावना है। मई के प्रथम सप्ताह में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंधी बारिश का दौर जारी रहने से सामान्य से अधिक बारिश दर्ज होगी। इसी के साथ ही राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की प्रबल संभावना है। वहीं दूसरे सप्ताह में भी छुटपुट अंधड़ (थंडरस्टोर्म) के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने से तापमान सामान्य व सामान्य से कम रहने की संभावना है।

तीसरे व चौथे सप्ताह के दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान औसत के आसपास रहने की संभावना है।

शुक्रवार को कई जिलों में हुई बारिश

राजस्थान में शुक्रवार को कई जिलों में बारिश हुई। प्रदेश के कई जिलों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया। वहीं तापमान में गिरावट आई। झालावाड़ में मौसम में भारी बदलाव देखने को मिला। जिले के कई इलाकों में दोपहर बाद धूल भरी आंधी चली। इसके साथ ही जिले के मनोहरथाना क्षेत्र सहित कई गांवों और कस्बों में छोटे से मध्यम आकार के ओलावृष्टि हुई। वहीं, भीलवाड़ा में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई।

बाड़मेर में बारिश के साथ गिरे ओले

वहीं, बाड़मेर में भी करीब 10 मिनट तक तूफानी बारिश के साथ ओले गिरे। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहाना हो गया। पाली में भी कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई।

वहीं गुरुवार शाम को गंगानगर, हनुमानगढ़, सहित कई जिलों में तेज हवा के साथ जबरदस्त धूलभरी आंधी चली। जिसके चलते कई जगहों पर पेड़-पौधे टूट गए। कुछ इलाकों में तेज अंधड़ से कच्चे मकानों पर लगे टीनशैड-छप्पर उड़ गए। यही स्थिति दक्षिण, पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, जोधपुर, अजमेर और जयपुर संभाग में रही।

उदयपुर में सबसे ज्यादा हुई बारिश

गुरुवार शाम को अजमेर, उदयपुर, हनुमानगढ़, चूरू, गंगानगर, जैसलमेर, चित्तौड़गढ़, कोटा, भीलवाड़ा, जालोर, बारां, जोधपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, जयपुर में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हुई। वहीं चित्तौड़गढ़ के गंगरार में बारिश के साथ ओले भी गिरे। सबसे ज्यादा बरसात उदयपुर में 25 एमएम यानी एक इंच दर्ज हुई। इसी तरह उदयपुर के झाडोल में 36, वल्लभनगर में 24 और गिरवा में 23 एमएम बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *