इन 4 महिला प्रत्याशियों की हर तरफ चर्चा, राजस्थान से लोकसभा के रण में दे रही जोरदार टक्कर

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अब चुनावी बिसात बिछ चुकी है जहां बीजेपी और कांग्रेल दोनों ही दलों के प्रत्याशियों के नामांकन…

sach 1 2024 03 26T140742.750 | Sach Bedhadak

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अब चुनावी बिसात बिछ चुकी है जहां बीजेपी और कांग्रेल दोनों ही दलों के प्रत्याशियों के नामांकन भरने का सिलसिला शुरू हो चुका है. वहीं प्रत्याशी अपने अपने इलाकों में जाकर चुनावी बिगुल बजा चुके हैं. इस बीच सूबे में कई महिला प्रत्याशियों की काफी चर्चा हो रही है जो बीजेपी और कांग्रेस दोनों खेमों से उतरी हैं.

बीजेपी और कांग्रेस दोनों दलों से हम बात करेंगे राजस्थान की उन 4 महिला प्रत्याशियों की जिनके चुनावी मैदान में उतरने के बाद हर कोई चर्चा कर रहा है. इन चार महिला प्रत्याशियों में 2 को हाल में विधानसभा चुनाव में हार मिली थी. वहीं कांग्रेस से संगीता बेनीवाल और गहलोत सरकार में मंत्री रहे प्रमोद जैन भाया की पत्नी उर्मिला जैन भाया को उतारा है.

नागौर से मैदान में ज्योति मिर्धा

बीजेपी की लिस्ट में पहला नाम नागौर से पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा का आया था जो 2019 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ी थी लेकिन हनुमान बेनीवाल के सामने हार गई थी. इसके बाद 2023 में उन्होंने बीजेपी में शामिल होकर विधानसभा का चुनाव लड़ा लेकिन चुनाव हार गई. वहीं बीजेपी ने एक बार उन्हें अब लोकसभा का टिकट दिया है. ज्योति मिर्धा परिवार से आती है और जाट बाहुल्य क्षेत्रों में ज्योति के परिवार का बड़ा प्रभाव है.

दरअसल, पिछले चुनाव में नागौर में ज्योति मिर्धा के लिए एक नारा चला था ‘बाबा की पोती है, नागौर की ज्योति है’. इस बार भी माना जा रहा है कि नागौर में मिर्धा परिवार कम से कम 7 सीटों पर समीकरण बिगाड़ सकता है. ज्योति नाथू राम मिर्धा की पोती है और हर कोई जानता है कि जाट लैंड में नाथूराम मिर्धा परिवार का बड़ा असर है. ज्योति कांग्रेस के टिकट पर नागौर से 2009 में लोकसभा सांसद भी रही हैं.

पाली से उम्मीदवार है संगीता बेनीवाल

वहीं हमारी लिस्ट में दूसरा नाम संगीता बेनीवाल का है जिन्हें पाली से कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है. संगीता बेनीवाल इससे पहले दो बार राज्य बाल अधिकार संरक्षण की अध्यक्ष रह चुकी है. वह पूर्व सीएम अशोक गहलोत की करीबी मानी जाती है. वहीं संगीता के ससुर पाली में मजिस्ट्रेड रहे हैं.

बारां झालावाड़ से उर्मिला जैन भाया

वहीं लिस्ट में एक नाम वसुंधरा राजे के गढ़ से उर्मिला जैन भाया का है जो गहलोत सरकार में मंत्री रहे प्रमोद जैन भाया की पत्नी है. 2009 में इन्होंने दुष्यंत सिंह के सामने चुनाव लड़ा था लेकिन उस दौरान सांसद का चुनाव हार गई थी. वहीं इस बार उर्मिला के पति भी विधानसभा चुनाव हार गए.

भरतपुर से मैदान में संजना जाटव

वहीं भरतपुर सीट से कांग्रेस ने संजना जाटव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है जिनकी उम्र केवल 25 साल है. संजना को कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों के दौरान भी टिकट दिया था जहां उन्हें कठूमर से चुनावी मैदान में उतारा गया था. हालांकि विधानसभा चुनाव में कठूमर से वह चुनाव हार गई थी.