राजस्थान की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी का ऐलान, कांग्रेस-BJP से नहीं करेंगे गठबंधन…अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव

राजस्थान विधानसभा चुनावों में बाप प्रदेश की तीसरी सबसे बड़े पार्टी के रूप में उभरी थी.

sach 1 5 3 | Sach Bedhadak

Rajasthan Loksabha Election 2024: देश में कुछ ही महीनों बाद लोकसभा चुनाव होने हैं जिसके लिए बीजेपी और कांग्रेस के अलावा राजनीतिक दलों ने जोर आजमाइश शुरू कर दी है. बीजेपी में खेमे में जहां हाल में मोर्चों और क्लस्टर इंचार्जों की बैठक हुई वहीं कांग्रेस ने बुधवार को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जयपुर में पार्टी नेताओं और विधायकों के साथ एक समीक्षा बैठक की. इस बीच राजस्थान विधानसभा चुनावों में 3 सीटे जीतने वाली भारत आदिवासी पार्टी (BAP) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है जहां जानकारी मिली है कि बीएपी कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी और वह स्वतंत्र होकर लोकसभा चुनाव लड़ेगी.

मालूम हो कि विधानसभा चुनावों में बाप प्रदेश की तीसरी सबसे बड़े पार्टी के रूप में उभरी थी जहां बाप ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके बाद बीएपी अब लोकसभा चुनावों में भी डूंगरपुर-बांसवाड़ा के साथ ही उदयपुर और कई सीटों पर प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रही है.

कांग्रेस से गठबंधन पर बाप का इनकार

दरअसल काफी समय से चर्चा चल रही थी कि भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) लोकसभा चुनावों में 2 सीटों पर कांग्रेस से गठबंधन कर सकती है जिसके बाद चौरासी से विधायक राजकुमार रोत ने पार्टी के कांग्रेस या इंडिया गठबंधन की चर्चाओं को खारिज कर दिया है. राजकुमार ने हाल में कहा कि इंडिया गठबंधन खुद ही लड़खड़ा रहा है और उनके नेताओं में आपस में ही अभी कोई तालमेल नहीं दिखाई दे रहा है ऐसे में बाप कांग्रेस या किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी.

अकेले लड़ेंगे हम लोकसभा चुनाव

रोत ने कहा कि कांग्रेस के साथ किसी तरह का गठबंधन होता तो विधानसभा चुनावों में ही हो जाता लेकिन हमारे पास कांग्रेस की तरफ से कोई भी ऐसा प्रस्ताव आया नहीं है और हमारा भी ऐसा कोई विचार नहीं है. रोत ने कहा कि हमारी पार्टी स्वतंत्र रूप से लोकसभा चुनाव लड़ेगी और लोकसभा चुनावों में भी हम डूंगरपुर-बांसवाड़ा और उदयपुर की सीट जीतेंगे.

विधानसभा में बीएपी को मिली 3 सीटें

मालूम हो कि बीटीपी से टूटकर अलग होकर बनी बीएपी ने 2023 में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा था जहां उसे 3 सीटों पर जीत मिली थी जिसमें डूंगरपुर जिले की चौरासी सीट से 1 लाख 11 हजार से ज्यादा वोटों से राजकुमार रोत जीते थे. वहीं आसपुर विधानसभा सीट पर उमेश डामोर और प्रतापगढ़ जिले की धरियावाद सीट पर भी बीएपी का एक विधायक भी जीता. माना जा रहा है कि इस बार लोकसभा चुनावों में बाप बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है.