कौशल्या चौधरी की Master Chef India में पहुंचने की कहानी, दादी की सीख ने किया कमाल, शो के ऑडिशन में खोले कई राज

जयपुर। राजस्थान अपने ऐतिहासिक किलों, वीरता की कहानियों के लिए जाना जाता है। राजस्थान के लोगों का पहनावा और यहां की सादगी दुनियाभर में चर्चाओं…

New Project | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान अपने ऐतिहासिक किलों, वीरता की कहानियों के लिए जाना जाता है। राजस्थान के लोगों का पहनावा और यहां की सादगी दुनियाभर में चर्चाओं में है। वहीं अगर राजस्थान में खाने की बात की जाए तो सबसे पहले लोगों की जुबां पर जायकेदार खाना ही आता है। राजस्थानी महिलाएं जिस तरह से रसोई में अपने परिवार के लिए प्यार से खाना बनाती है, उसे खाने के बाद जो सुकून मिलता उसका क्या कहना। ऐसी ही एक जोधपुर की एक महिला कौशल्या चौधरी है, जो इस मॉडर्न जमाने में राजस्थानी खाने का जायकों को देश-दुनिया तक पहुंचा रही हैं।

जोधपुर के गोपालगढ़ में कुडी गांव की रहने वाली कौशल्या चौधरी ने अपने टैलेंट और मेहनत के दम पर न सिर्फ खुद को ऊपर उठाया, बल्कि पूरे देश में अपने पूरे परिवार को एक पहचान दी है। तीन बच्चों की मां कौशल्या चौधरी को आज जगह-जगह इवेंट्स में लोगों को प्रेरित करने के लिए बुलाया जाता है। वह जहां भी जाती हैं, लोग उनके साथ सेल्फी लेने के लिए आ जाते हैं। वहीं कौशल्या चौधरी के खाने ने अब मास्टर शेफ इंडिया के जजों को भी दीवाना बना दिया। अब कौशल्या चौधरी सोनी लिव पर प्रसारित होने वाले नए शो मास्टर शेफ इंडिया में नजर आएंगी। उन्होंने मास्टर शेफ इंडिया के ऑडिशन को पास किया है।

शो के ऑडिशन में खोले कई राज…

मास्टर शेफ इंडिया में अपनी जगह बनाने वाली कौशल्या चौधरी ने शो में अपने ऑडिशन के दौरान बताया कि वह जिस पृष्ठभुमि से संबंध रखती हैं वहां बच्चों की शादियां जल्दी कर दी जाती हैं। कौशल्या चौधरी की शादी भी कॉलेज खत्म होने से पहले ही हो गई थी। शादी के बाद उनके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी थी और उस समय उनके पति के पास कोई काम भी नहीं था। कौशल्या हमेशा से कुछ करना चाहती थीं, लेकिन गांवों में घर की बहुओं का बाहर जाकर काम करना इतना आसान नहीं है जितना हम-आप सोचते हैं।

दादी की सीख ने किया कमाल…

कौशल्या ने घर में रहते हुए वह खाने में ही तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करती रही। इसी बीच कौशल्या ने खाना बनाने के वीडियो भी बनाने लगी। हालांकि, शुरुआत में उनके चैनल को ज्यादा व्यूज नहीं मिले लेकिन वह अपने शौक के लिए वीडियोज डालती रहीं। एक दिन कौशल्या ने अपनी दादी को एक बार अपनी वीडियो दिखाई। उनकी दादी ने वीडियो देखकर उनसे कहा कि तुम खाना बनाना सिखा रही हो, लेकिन उन्हें उनकी भाषा ही समझ में नहीं आई। तब कौशल्या को अहसास हुआ कि राजस्थान में गांव-देहात में रहने वाली ज्यादातर महिलाओं को हिंदी नहीं बल्कि मारवाड़ी भाषा ही समझ में आती है। दादी की सीख मानकर उन्होंने मारवाड़ी भाषा में खाना बनाते हुए वीडियो बनाना शुरू किया। दादी की सीख के बाद कौशल्या आगे बढ़ती गई।

YouTube Channel से की शुरुआत…

कौशल्या ने बताया कि घर में रहते हुए वह खाने में ही तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करती रहती थीं। उनके खाने की तारीफ पूरे गांव में है। कुछ साल पहले जब यूट्यूब का चलन बढ़ने लगा तो उन्होंने यूट्यूब पर कुछ करने की ठानी और इसकी शुरुआत उन्होंने अपने खाना बनाने के पैशन से की। करीब छह साल पहले कौशल्या ने अपने पति की मदद से अपना चैनल बनाया और हिंदी में तरह-तरह के व्यंजनों की रेसिपी साझा करनी शुरू की। उन्होंने अपने वीडियोज को अपने यूट्यूब चैनल- Sidhi Marwadi पर पोस्ट किया और देखते ही देखते उनके फॉलोअर्स और सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगे।

सर्वे में राजस्थान से कौशल्या चौधरी ही शामिल

कौशल्या को आज यूट्यूब से उन्हें सिल्वर बटन मिल चुका है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कौशल्या को यूट्यूब से उनकी पहली कमाई चैनल शुरू करने के लगभग डेढ साल बाद मिली। आज वह देशभर में अपनी पहचान बना चुकी हैं। कौशल्या चौधरी आज यूट्यूब सेंसेशन बन चुकी हैं। Sidhi Marwadi के नाम से उनका यूट्यूब चैनल इतना मशहूर है। कुछ महीने पहले ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स द्वारा यूट्यूब को लेकर करवाए गए सर्वे में पूरे राजस्थान से सिर्फ कौशल्या चौधरी का यूट्यूब चैनल ‘सीधी मारवाड़ी’ शामिल किया गया। कौशल्या अपने टैलेंट के दम पर उन्होंने सोनी लिव एप पर शुरू हुए मास्टर शेफ इंडिया के ऑडिशन को पास किया है। अब वो अपने खाने और सीधे-सादे व्यक्तित्व से मास्टर शेफ में कितना आगे जाएंगी यह तो किस्मत के साथ-साथ उनकी मेहतन है।