प्रदेश को मिला दूसरी वंदे भारत का तोहफा, CM गहलोत बोले-जाफर के कारण देशभर में बिछा रेलवे ट्रैक का जाल

प्रदेश को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिल गया है। यह ट्रेन जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) तक चलेगी।

PM Modi 2 | Sach Bedhadak

Vande Bharat Express Train : जोधपुर। प्रदेश को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिल गया है। यह ट्रेन जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) तक चलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को गोरखपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वंदे भारत की स्पेशल रेल सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जोधपुर में हुए समारोह में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। वहीं, प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल माध्यम से समारोह में जुड़े।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सोशल मीडिया पर लिखा कि मुझे सुखद स्मरण हो रहा है कि 1980 में सांसद बनने पर मैंने पहला कार्यक्रम सुबह 6 बजे जोधपुरवासियों की उपस्थिति में मरुधर एक्सप्रेस शुरू करने का किया था। तब मीटरगेज रेलवे लाइन थी। मरुधर एक्सप्रेस चलने पर जोधपुर के लोगों में बहुत उत्साह था, क्योंकि उससे पहले सिर्फ दिल्ली-जोधपुर मेल और जोधपुर-आगरा फोर्ट यात्री गाड़ियां ही चला करती थीं और जोधपुर के यात्रियों को दिल्ली या अहमदाबाद पहुंचकर आगे की यात्रा के लिए ट्रेन बदलने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। 

गहलोत ने कहा कि सांसद बनने के बाद मैंने रेल मंत्रियों से लगातार संपर्क रखकर नई रेलगाड़ियां चलवाने के साथ-साथ मीटरगेज को ब्रॉडगेज में बदलवाने का ऐतिहासिक कार्य संपन्न करवाया, जिससे जोधपुर ब्रॉडगेज के माध्यम से देश के विभिन्न स्थानों से जुड़ सका। मुझे प्रसन्नता है कि आज जोधपुर से वंदे भारत ट्रेन का चलना भी ब्रॉडगेज रेलवे लाइन के कारण ही संभव हो सका है। यह हमारे लिए खुशी की बात है। 1980 में तत्कालीन रेल मंत्री सीके जाफर शरीफ ने मरुधर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी और उन्होंने ही यूनीगेज पॉलिसी बनाकर लागू की, जिसके कारण देशभर में ब्रॉडगेज रेलवे ट्रैक का जाल बिछा।

केंद्रीय मंत्री शेखावत बोले-दिसंबर से जोधपुर में डीजल इंजन होंगे बंद 

इस मौके पर केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि देश में रेलवे का कायाकल्प हो रहा है। प्रतिदिन पांच किलोमीटर नई रेल लाइनें देश में बिछाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जोधपुर रूट पर सभी लाइन इलेक्ट्रिक हो रही हैं। दिसंबर 2023 तक जोधपुर में डीजल इंजन बंद हो जाएंगे। जोधपुर रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि जोधपुर रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्टेशनों को भव्य रूप प्रदान किया जाएगा। इसके लिए 474 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले माह यहां आकर इसकी शुरुआत करेंगे।

उन्होंने कहा कि जैसलमेर से जयपुर के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण और इलेक्ट्रिफिकेशन का काम तेजी से चल रहा है। ये कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके अलावा जोधपुर में नए एयरपोर्ट का काम भी तेजी से चल रहा है। शेखावत ने कहा कि जोधपुर शहर के महामंदिर रेलवे स्टेशन, फलोदी और रामदेवरा स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जाएगा। रेलवे के अन्य छोटे स्टेशनों की दशा भी सुधारी जा रही है।  

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान BJP को ‘2 जोशी’ लड़ाएंगे चुनाव, प्रहलाद जोशी बने बीजेपी के प्रदेशचुनाव प्रभारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *