Vande Bharat Express : प्रदेश की तीसरी ‘वंदे भारत’ जयपुर-उदयपुर के बीच दौड़ेगी, ट्रायल रन आज से 

उदयपुर से जयपुर के बीच चलने वाली राजस्थान की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन आज से शुरू होगा।

vande bharat express

Vande Bharat Express : जयपुर। उदयपुर से जयपुर के बीच चलने वाली राजस्थान की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन आज से शुरू होगा। इससे लोगों का सफर आसान होगा, वहीं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। शुरुआत में ट्रेन की स्पीड 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी, हालांकि आगामी दिनों में स्पीड में बढ़ोतरी की जाएगी। यह ट्रेन सुबह 8 बजकर 10 मिनट पर उदयपुर से रवाना होकर किशनगढ़ स्टेशन पर दोपहर 12 बजकर 33 बजे पर पहुंचेगी। 

किशनगढ़ पर इस ट्रेन का 2 मिनट का ठहराव रखा गया है। यहां से ट्रेन 12 बजकर 35 मिनट पर जयपुर के लिए रवाना होगी। इसके अलावा वापसी में यह ट्रेन जयपुर से 10 बजे रवाना होगी। इसके बाद यह ट्रेन शाम 5 बजकर 5 मिनट पर किशनगढ़ पहुंचेगी। यहां 2 मिनट रुकने के बाद ट्रेन 5 बजकर 7 मिनट पर उदयपुर के लिए रवाना हो जाएगी। ट्रेन में 8 कोच हैं। 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट उदयपुर, मावली, चंदेरिया, भीलवाड़ा, अजमेर, किशनगढ़ होकर जयपुर पहुंचना रहेगा। इस ट्रेन के किशनगढ़ में ठहराव के कारण जयपुर जाकर उसी दिन वापस लौटने वाले यात्रियों को फायदा मिलेगा। गौरतलब है कि राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 12 जुलाई से अजमेर से दिल्ली के बीच संचालित की जा रही है। वहीं, राजस्थान की दूसरी वंदे भारत ट्रेन जोधपुर और अहमदाबाद के बीच संचालित है। 

सांसद ने की थी रेल मंत्री से मुलाकात 

प्रदेश में 12 जुलाई से शुरू हुई पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को आरंभ करने के पहले रेलवे बोर्डने इसके किशनगढ़ में ठहराव की सैद्धांतिक सहमति दी थी। हालांकि ट्रेन के संचालन रूट में किशनगढ़ को शामिल नहीं किया गया था। इसके बाद सांसद भागीरथ चौधरी ने इसके लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात भी की थी। इसके बाद जुलाई के पहले सप्ताह में जोधपुर-साबरमती वंदे भारत ट्रेन को ग्रीन सिग्नल दिखाया गया था।

वंदे भारत दोपहर में पहुंचेगी उदयपुर

वंदे भारत ट्रेन शुक्रवार को चेन्नई से चलकर चित्तौड़गढ़ होते हुए दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर उदयपुर के राणा प्रताप रेलवे स्टेशन पर पहुंची, जहां से शाम 4 बजकर 16 मिनट पर इसे उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर लाकर ट्रैक नं. 5 पर खड़ा किया गया है। वंदे भारत ट्रेन उदयपुर से जयपुर (दुर्गापुरा) के बीच चलेगी। इधर, इस ट्रेन का उदयपुर ट्रायल पूरा होने के बाद आज उदयपुर अजमेर-जयपुर मार्ग पर ट्रायल किया जाएगा। यह ट्रेन आठ कोच की रहेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में 13 साल बाद फिर लगी छात्रसंघ चुनाव पर रोक, जानिए-सरकार ने क्यों लिया ये फैसला?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *