Rajasthan Election : ये है प्रदेश का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ, 118 वोटर्स ने पहली बार गांव में ही डाला वोट

सिरोही जिले का एक मतदान केंद्र काफी खास है। क्योंकि शेरगांव में पहली बार पोलिंग बूथ बनाया गया है और यहां पर कुल 118 वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

Shergaon Polling Booth

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान के 33 जिलों की 199 विधानसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। वैसे तो प्रदेशभर में 36101 स्थानों पर 51507 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन, सिरोही जिले का एक मतदान केंद्र काफी खास है। क्योंकि शेरगांव में पहली बार पोलिंग बूथ बनाया गया है और यहां पर कुल 118 वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। यानी पहली बार यहां के लोगों ने गांव में ही वोटिंग की है। इससे पहले इन लोगों को वोट डालने के लिए दूसरे गांव में जाना पड़ता था।

सिरोही जिले में माउंट आबू पर 4,921 फीट की ऊंचाई पर शेरगांव (Shergaon Polling Booth) में पहली बार मतदान केंद्र बनाया गया है, जो प्रदेश का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है। यहां 118 वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। डेढ़ दर्जन मतदानकर्मियों का दल गुरु शिखर से 16 किमी का पैदल सफर तय कर शुक्रवार को इस दुर्गम पोलिंग बूथ पर पहुंचा था। इस दौरान पोलिंग बूथ कर्मियों को फॉरेस्ट गार्ड की मदद लेनी पड़ी थी, ताकि प्रदेश के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ पर पहुंचा जा सके। क्योंकि यहां पहुंचना काफी मुश्किल भरा है।

शेरगांव में कुल 35 घर और 118 वोटर्स

बता दें कि शेरगांव में करीब 35 घर हैं और यहां कुल वोटर्स 118 हैं। जिनमें से 68 पुरुष और 50 महिला हैं। ये सभी परिवार राजपूत जाति से हैं, जो पीढ़ियों से इस गांव में रह रहे हैं। पहले यहां के लोगों को मतदान के लिए उतरज गांव जाना पड़ता था। इतना ही नहीं वोटिंग के लिए एक दिन पहले ही शेरगांव से उतरज पहुंचना पड़ता था। लेकिन, निर्वाचन आयोग और जिला कलेक्टर सिरोही की पहल पर इस बार शेरगांव में नया मतदान केन्द्र संख्या 170 स्थापित किया गया है। माउंट आबू पर्वत के शिखर पर स्थित शेरगांव में बनाया गया बूथ प्रदेशभर में सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ है।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election : स्कूटी पर सवार हो पत्नी संग वोट डालने पहुंचे ये सांसद, जानें-कौन है सुभाष बहेड़िया?