Rajasthan Election-2023 : कांग्रेस में बनेंगे पैनल, भाजपा में आज नड्डा को सौंपेंगे रायशुमारी

विधानसभा चुनाव को लेकर जयपुर से दिल्ली तक भाजपा और कांग्रेस में मंथन का दौर जारी है।

bjp05 | Sach Bedhadak

जयपुर। विधानसभा चुनाव को लेकर जयपुर से दिल्ली तक भाजपा और कांग्रेस में मंथन का दौर जारी है। हालांकि, यह दौर अभी शुरुआती है। ये पार्टियां सर्वे के जरिए जमीनी आकलन करवा चुकी हैं। अब शीर्ष नेताओं के साथ मंथन कर दावेदारों की सूची का अंतिम रूप देंगी। कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी इस महीने के अंत तक स्क्रीनिंग कमेटी वन टू वन फीडबैक लेगी। इसके बाद सितंबर तक पार्टी तीनतीन नामों के पैनल तैयार कर आलाकमान को भेजेगी। 

वहीं, भाजपा में 200 विधानसभा सीटों पर बाहर से आए नेताओं से करवाई गई रायशुमारी की रिपोर्ट मंगलवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपी जाएगी। इस बीच, असम के सांसद और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोगोई ने जयपुर में संवाद किया। वे वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक के लिए ‘वॉर रूम’ पहुंचे। समिति के सदस्य अभिषेक दत्त और गणेश गोडियाल भी गोगोई के साथ थे। बैठक के लिए मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, बीडी कल्ला, महेश जोशी और अन्य नेता भी पहुंचे।

भाजपा में लम्बे चलेंगे बैठकों के दौर

भाजपा में अभी टिकटों को लेकर मंथन शुरुआती दौर में है। पार्टी सर्वे और अपनी टीम से जमीन स्तर का आकलन भी करवा चुकी है। भाजपा की रणनीति है टिकट की फाइनल कवायद रही परिवर्तन यात्रा के बाद शुरू की जाए। पहले चुनावी रणनीति और वादों को अंतिम रूप दिया जाए। यह माना जा रहा है कि भाजपा घोषणा पत्र को पहले जारी करेगी।

भारी अंतर से हारे प्रत्याशियों को टिकट नहीं ! 

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भारी अंतर से हारने वालों को टिकट नहीं देने, मजबूत पूर्व सांसदों को टिकट देने और ईआरसीपी को मुद्दा बनाने के सुझाव आए। कमेटी 31 तक टिकटों पर वन टू वन फीडबैक लेगी। मंगलवार से संभागवार अजमेर, बीकानेर, सीकर और जयपुर संभाग के नेताओं के साथ चर्चा होगी। वहीं, 31 को उदयपुर में कमेटी की बैठक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *