चुनावों में देना होगा दाने-दाने का हिसाब…लड्डू-कचौरी की रेट फिक्स…40 लाख ही खर्च कर पाएंगे प्रत्याशी

राजस्थान में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले है। लेकिन, इस बार चुनाव लड़ने वाले नेताओं को ज्यादा खर्चा करना पड़ सकता है।

bjp01 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले है। लेकिन, इस बार चुनाव लड़ने वाले नेताओं को ज्यादा खर्चा करना पड़ सकता है। हालांकि, नेताओं को खर्च के बारे में चुनाव आयोग को बताना होगा। चुनाव आयोग की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक समोसे से लेकर बैनर, पंडाल, सभा-रैलियों में पहनाए जाने वाले साफे से लेकर कार्यकर्ताओं व समर्थकों पर होने वाले खर्च की सीमा भी तय की गई है।

चुनाव आयोग ने इस बाद चुनाव लड़ने वाले हर प्रत्याशी के लिए चुनावी खर्च की सीमा 40 लाख रुपए निर्धारित की है। चुनाव के लिए नामांकन करते ही प्रत्याशियों के खर्च की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। चुनाव आयोग की ओर से जारी प्रचार-प्रसार में उपयोग होने वाली रेट लिस्ट के मुताबिक कीमत 20 प्रतिशत तक बढ़ाई गई है।

लेकिन, चाय और कॉफी के रेट पहले की तरह ही है। चुनाव आयोग ने अधिकृत राजनीतिक दलों से मंत्रणा के बाद 135 आयटम की दरे निर्धारित की है। जिसमें चाय, कॉफी, समोसा से लेकर बैनर, कनात, पंडाल, सभा-रैलियों में पहनाए जाने वाले साफे और वाहनों के खर्च की रेट बताई गई है।

इस बार ये रही कीमतें

इस बार चुनाव प्रचार के दौरान चाय की कीमत 5 रुपए, कॉफी-10 रुपए, समोसा व कचौरी-12 रुपए, लंच में सादा रोटी, सब्जी, आचार व लड्डू-50 रुपए, डिनर में पुड़ी, सब्जी, मिठाई व अचार-60 रुपए, 15 लीटर पानी का कैंपर-20 रुपए, एक लीटर मिनरल वॉटर-12 रुपए, नमकीन-150 रुपए प्रति किलो और लड्डू-140 रुपए प्रति किलो रहेगी।

इसके अलावा इंडिगो, डिजायर जैसी छोटी सेडान कारों का एक दिन का किराया 2800 रुपए रखा गया है। वहीं, इनोवा, बोलेरो, स्कॉर्पियों व फॉर्च्यूनर जैसी लग्जरी गाड़ियों का किराया 3100 रुपए प्रतिदिन निर्धारित किया गया है। साथ ही ग्रामीण इलाकों में चलने वाली जीप कमांडर के लिए रोजाना 2200 रुपए का किराया निर्धारित किया है।

ये खबर भी पढ़ें:-जल्द खुलेगा टिकट का पिटारा… कांग्रेस के दावेदारों के हर पहलू पर मंथन, खतरे में कई MLA की टिकट