भजनलाल ने कैसे अभेद रखा बीजेपी का गढ़, जानिए कौन है उनके ‘चाणक्य’ जिन्होंने लिखी जीत की स्क्रिप्ट

जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से जीतकर पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं.

sach 1 2023 12 14T163356.035 | Sach Bedhadak

Rajasthan CM Bhajanlal Sharma: किसी ने सच कहा है कि किस्मत बदलते कभी देर नहीं लगती और अगर मेहनत और लग्न से तकदीर का खाका खींचा जाए तो पूरी दुनिया आपको सलाम करती है…कुछ ऐसी ही कहानी राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की है जिनकी जिंदगी महज एक शाम में बदल गई और महज कुछ ही सैकेंडों में हुई एक घोषणा से जयपुर में बीजेपी विधायक दल की बैठक से पहले हुए फोटो सेशन में आखिरी पंक्ति में बैठे भजनलाल प्रदेश के पहले व्यक्ति बन गए.

दरअसल किसी भी सियासी शख्स की राजनीति के फर्श से अर्श तक पहुंचाने में संगठित प्रयास होता है जहां पार्टी और हाईकमान के अलावा उनके रणनीतिकार, परिवार के लोग और करीबी लोग शामिल होते हैं. दरअसल भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान होने के बाद तमाम कयासों के उलट हर कोई हैरान रह गया.

मालूम हो कि शर्मा राजधानी जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से जीतकर पहली बार विधायक बने हैं. ऐसे में शर्मा की जीत के पीछे सियासी और राजनीतिक पंडितों के गलियारों में कई चर्चाएं हैं लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन रहा शर्मा की जीत के पीछे का सूत्रधार और किसने अपने चुनावी कौशल और रणनीति की बदौलत बीजेपी का किला अभेद रखा.

सांगानेर से भारी वोटों से जीते भजनलाल

बता दें कि भजनलाल शर्मा मूलतः भरतपुर से आते हैं और शर्मा का पूरा चुनावी कैंपेन इस बार पॉलिटिकल कंपनी ‘चुनाव नीति’ ने देखा जिसे वेद प्रकाश शर्मा लीड करते हैं. भरतपुर में ही चुनाव नीति और भजनलाल शर्मा साथ जुड़े और बीते डेढ़ सालों से चुनाव नीति की रणनीति के तहत ही शर्मा के सभी आधिकारिक सोशल मीडिया का संचालन किया जा रहा है.

मालूम हो कि शर्मा इस बार के चुनावों में टिकट भरतपुर से चाहते थे लेकिन पार्टी हाईकमान ने उन्हें सांगानेर से टिकट दी ऐसे में बाहरी होने के बावजूद उनके चाणक्य की भूमिका निभाने वाले वेदप्रकाश शर्मा के असरदार एवं प्रभावशाली पॉलिटिकल कैंपेन के चलते शर्मा ने सांगानेर में विजय पताका लहराया.

जमीनी स्तर पर काम और नए एक्सपेरीमेंट

जानकारी के मुताबिक वेद प्रकाश शर्मा और उनकी टीम ने जमीनी स्तर पर प्रचार-प्रसार से लेकर बूथ स्तर पर कॉलिंग, सोशल मीडिया वॉर रूम से लेकर प्रभावी कंटेंट तैयार करने के साथ हर पहलू पर काम किया जहां डिजिटल युग में नए तरीकों का इस्तेमाल कर चुनावी कंटेंट को बड़ी संख्या में ऑडियंस तक पहुंचाया.

शर्मा की जीत के पीछे अहम भूमिका निभाने वाले चुनाव नीति के वेद प्रकाश बताते हैं कि, “भजन लाल जी का चुनावी कैंपेन हमारे लिए काफी अहम था और सभी कयासों के बावजूद हमने जमीनी स्तर से लेकर सोशल मीडिया पर कड़ी मेहनत की और इस ऐतिहासिक जीत को सुनिश्चित किया.

वेद प्रकाश शर्मा के मुताबिक उनकी टीम ने तकनीक, डेटा एनालिसिस और जिस ऑडियंस तक संदेश पहुंचाना है उसका चयन करने के साथ ही पॉलिटिकल मैनेजमेंट के साथ चुनावी अभियान को गति दी. इसके अलावा राजस्थान की सांगानेर सीट के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य को समझते हुए एक विजयी फॉर्मूला बनाया.