‘भजन’ सरकार का शपथ ग्रहण आज, दिल्ली में लगी मंत्रिमंडल के फाइनल नामों पर मुहर, ये बन सकते है मंत्री

राजस्थान में भजनलाल सरकार के मंत्रिमंडल का गठन आज होगा। राजभवन में दोपहर 3.15 बजे राज्यपाल कलराज मिश्र नवनिर्वाचित मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

Cabinet expansion in Rajasthan

Rajasthan Cabinet expansion : जयपुर। राजस्थान में भजनलाल सरकार के मंत्रिमंडल का गठन आज होगा। राजभवन में दोपहर 3.15 बजे राज्यपाल कलराज मिश्र नवनिर्वाचित मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। इससे पहले सीएम भजनलाल शर्मा आज सुबह राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात कर उन्हें शपथ लेने वाले मंत्रियों की लिस्ट सौंपेंगे।

राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारियां लगभर पूरी हो चुकी है। साथ ही सभी विधायकों को शपथ ग्रहण समारोह की सूचना दे दी गई है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए करीब 500 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। सूत्रों के अनुसार भजनलाल शर्मा की टीम में प्रथम चरण में 15 से ज्यादा विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

दिल्ली में लगी फाइनल नामों पर मुहर

इधर, मंत्रिमंडल गठन की कवायद के बीच शुक्रवार शाम सीएम भजनलाल शर्मादिल्ली पहुंचें। यहां उन्होंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात कर मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले विधायकों के नामों को लेकर लंबी चर्चा की। बताया जा रहा है कि शीर्ष नेतृत्व ने संभावित नामों को लेकर हरी झंडी दे दी है। मुख्यमंत्री देर रात दिल्ली से जयपुर लौट आए है। खास बात ये रही कि मौसम खराब होने के चलते सीएम को सड़क मार्ग से जयपुर आना पड़ा।

ये हैं प्रबल दावेदार

पूर्वी राजस्थान के सबसे कद्दावर नेताओं में शामिल डॉ. किरोड़ी लाल मीणा के मंत्रिमंडल में शामिल होने की प्रबल संभावना हैं। वहीं, हिंदूवादी चेहरा और तिजारा से विधायक बाबा बालकनाथ भी मंत्रिमंडल का हिस्सा हो सकते हैं। महिला चेहरों में अनिता भदेल, दीप्ति माहेश्वरी और पहली बार विधायक बनीं नौक्षम चौधरी पर नजरें हैं। इसी प्रकार दलित वर्ग से जितेंद्र गोठवाल और वरिष्ठ विधायक मदन दिलावर को भी मंत्री बनाया जा सकता है। राजपूत समाज से पुष्पेंद्र सिंह राणावत, सिद्धि कुमारी जैसे वरिष्ठ विधायकों के समर्थकों को उम्मीद है कि उनके नेता इस बार मंत्री जरूर बनेंगे।

जाट समाज को मिलने वाले मंत्री पर सबकी नजरें

ब्राह्मण समाज को भी उम्मीद है कि मुख्यमंत्री के बाद समाज के एक-दो विधायक भी मंत्री बन सकते हैं। इसलिए संजय शर्मा, संदीप शर्मा, जेठानंद व्यास जैसे विधायक भी रेस में बने हुए हैं। नए मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा नजरें जाट समाज को मिलने वाले प्रतिनिधित्व पर टिकी होंगी क्योंकि मुख्यमंत्री, दो उप मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष जैसे एक भी पद पर जाट चेहरे को मौका नहीं दिया गया है। ऐसे में अब लोगों की नजरें इस पर टिकी हैं कि 12 जाट विधायकों में से कितने लोगों को मंत्री बनाया जाएगा।