राजस्थान में बेटी के पैदा होने पर सरकार देगी 1 लाख रुपए, जानें क्या है लाडो प्रोत्साहन योजना?

Lado Protsahan Yojana Scheme in Rajasthan: राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को भजनलाल सरकार ने अपना पहला अंतरिम बजट पेश किया जहां वित्त मंत्री के रूप…

sach 1 2024 02 08T124517.652 | Sach Bedhadak

Lado Protsahan Yojana Scheme in Rajasthan: राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को भजनलाल सरकार ने अपना पहला अंतरिम बजट पेश किया जहां वित्त मंत्री के रूप में दीया कुमारी ने अप्रैल से जुलाई के खर्च के लिए आगामी 4 महीनों का लेखानुदान सदन के पटल पर रखा. दीया कुमारी ने अपने भाषण की शुरूआत करते हुए पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमें विरासत में बड़ा कर्जभार मिला है जहां वर्तमान में राज्य का कर्ज दोगुना होकर 5 लाख करोड़ से ज्यादा हो गया है जहां देश में पंजाब के बाद सबसे ज्यादा कर्ज के तले हम हैं.

वहीं राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने मध्य प्रदेश की तर्ज पर अब राजस्थान में भी लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू करने का ऐलान किया है. इस योजना के तहत प्रदेशभर में लड़कियों की सुरक्षा और उनकी सहायता के लिए गरीब परिवार में लड़कियों के पैदा होने पर उनके माता पिता को 1 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता की जाएगी.

बता दें कि इस योजना का लाभ मुख्य रूप से ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आर्थिक रूप से पिछड़ा परिवारों की महिलाओं को मिलेगा. वहीं सरकार परिवार में किसी लड़की के जन्म पर सेविंग बॉन्ड के रूप में वित्तीय सहायता देगी.

इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

बता दें कि लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आपको राजस्थान का स्थानीय निवासी होना चाहिए. वहीं लाभार्थियों के पास सरकारी प्रमाण पत्र यानी आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड जैसे कागज होने चाहिए. इसके अलावा बॉन्ड की राशि लेने के लिए लाभार्थियों को मूल निवास प्रमाण पत्र भी लगाना चाहिए. मालूम हो कि सरकार की इस योजना का लाभ केवल बेटियों के जन्म पर ही लिया जा सकता है.

किन कागजों की जरूरत होगी?

सरकार की इस योजना का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, शपथ पत्र, जन आधार जैसे मुख्य कागजात होने जरूरी है. इसके अलावा बेटी का जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और जन्म कक्षा की मार्कशीट भी साथ में लगानी होगी.

बता दें कि सरकार इस योजना के तहत पूरी राशि एक साथ एक किश्त में नहीं देगी बल्कि लड़कियों की शिक्षा के हिसाब से अलग-अलग किस्तों में ये पैसे दिए जाएंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म जमा करवा सकते हैं.