Rajasthan: कल से विधानसभा का पहला सत्र, नए विधायक लेंगे शपथ…दूसरे दिन चुना जाएगा स्पीकर

राजस्थान विधानसभा सत्र के पहले दिन सदन में नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी.

sach 1 2023 12 19T135601.404 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Session: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के शपथ लेने के बाद अब 16वीं विधानसभा का पहला सत्र बुधवार से बुलाया गया है जिसके लिए राज्यपाल कलराज मिश्र ने अपनी स्वीकृति जारी कर दी है. जानकारी के मुताबिक सत्र के पहले दिन विधानसभा में नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी और दूसरे दिन स्पीकर का चुनाव होगा जिसमें वासुदेव देवनानी का नाम तय माना जा रहा है. बता दें कि इस बार मंत्रिमण्डल के गठन से पहले विधायकों की शपथ हो रही है.

हालांकि इससे पहले नई विधानसभा का पहला सत्र जनवरी में बुलाया जाता है और तब तक सभी विधायकों की शपथ हो जाती है. इससे पहले सोमवार को राजस्थान की 16वीं विधानसभा के सबसे वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ को राज्यपाल ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई है जिसके बाद अब नई सरकार के पहले विधान सभा सत्र में बुधवार को राज्यपाल के अभिभाषण के बाद प्रोटेम स्पीकर नए विधायकों को शपथ दिलवाएंगे.

कल नए विधायक लेंगे शपथ

मालूम हो कि 16वीं विधानसभा में इस बार करीब 72 ऐसे विधायक हैं जो पहली बार चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं जिनमें खुद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी शामिल हैं. वहीं पहली बार विधानसभा पहुंचने वाले विधायकों में बीजेपी के 46, कांग्रेस के 19 और अन्य 7 विधायक शामिल हैं.

बता दें कि नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाने के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र ने वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ को सोमवार को प्रोटेम स्पीकर बनाया था जिसके बाद कालीचरण सराफ ही विधायकों को शपथ दिलवाएंगे.