Rajasthan Assembly Session : विधायक चंद्रभान पर नाराज हुए स्पीकर जोशी, एक भी प्रश्न ना पूछने की दे डाली चेतावनी

Rajasthan Assembly Session : विधानसभा की कार्यवाही में आज थोड़ा गहमागहमी का माहौल देखने को मिला। दरअसल यहां चित्तौड़गढ़ से विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने…

ezgif 3 569f59705e | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Session : विधानसभा की कार्यवाही में आज थोड़ा गहमागहमी का माहौल देखने को मिला। दरअसल यहां चित्तौड़गढ़ से विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने एक पूरक प्रश्न पूछ लिया। जिस पर स्पीकर सीपी जोशी इतने नाराज दिखे कि उन्होंने चंद्रभान को कोई भी प्रश्न ना पूछने की चेतावनी तक दे डाली। उन्होंने साफ कहा कि आपका इस तरह का बर्ताव बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा अगर ऐसा ही रहा तो मैं आपको आगे से कोई भी प्रश्न पूछने की अनुमति नहीं दूंगा।

किसानों की जमीनों से जुड़ा था सवाल

दरअसल किसानों की जमीन की नीलामी और कुर्की के मामले को लेकर एक सवाल चित्तौड़गढ़ से विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने पूछा था। उन्होंने पूछा कि जिन किसानों की जमीन नीलाम हुई है क्या सरकार उन्हें किसानों को वापस कर रही है अगर वापस कर रही है तो कब और अगर नहीं कर रही है तो क्यों? इस सवाल के बाद उन्होंने एक और सवाल किसानों की जमीन की नीलामी और कुर्की के मामले में बैंकों के संबंध में पूछा था। तो इस सवाल को सीपी जोशी ने पूछने से मना कर दिया।

अलग-अलग विभाग के थे सवाल

उन्होंने कहा कि यह सवाल एक विभाग का नहीं है यह अलग-अलग विभागों के दायरे में आते हैं। चंद्रभान सिंह ने कहा कि यह मुद्दा उसी से जुड़ा हुआ है इसलिए मैं इससे सवाल पूछ रहा हूं तो सीपी जोशी ने मना कर दिया और पहले ही सवाल का जवाब मंत्री ममता भूपेश से देने को कहा।जिसके बाद ममता भूपेश ने जवाब दिया।

मंत्री ममता भूपेश ने दिया जवाब

मंत्री भूपेश ने कहा कि किसानों के लिए कांग्रेस सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। जमीन की नीलामी और कुर्की मामले को लेकर उन्होंने बजट में भी प्रावधान किया है, जिसके लिए एक कमेटी का गठन किया है जो किसानों की जमीनों को वापस दिलवाने में सहायता कर रही है। यह कार्य अपने अंतिम चरणों में है, जल्द ही किसानों की नीलाम की जमीन उन्हें वापस मिल जाएगी।

जवाब मिलने के बाद पूछा पूरक प्रश्न

ममता भूपेश के जवाब देने के बाद चंद्रभान ने उनसे राष्ट्रीयकृत बैंकों के संबंध में ही किसानों की जमीनों की मामले का सवाल पूछा, जो सीपी जोशी ने पहले ही मना कर दिया था। इसके बावजूद सवाल पूछने पर सीपी जोशी ने नाराजगी जताई और खड़े होकर उनसे कहा कि मैंने आपको यह प्रश्न पूछने से मना किया है। क्योंकि यह एक विभाग का नहीं है। आप इसे अगर पूछना चाहते तो दूसरी तरह से पेश करिए।

बावजूद इसके चंद्रभान सिंह आक्या यह सवाल पूछते गए। इस पर सीपी जोशी ने बेहद तीखे तेवर दिखाकर उनसे कहा कि आपका ऐसा बर्ताव बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर आपने आगे से ऐसा किया तो मैं आपको एक भी प्रश्न पूछने की इजाजत नहीं दूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *