Rajasthan Election 2023: पायलट की सीट पर 18 नेताओं की दावेदारी, क्या सीट बदलेंगे पूर्व डिप्टी CM?

विधानसभा चुनाव में सचिन पायलट के सीट बदलने की चर्चा जोरों पर है.

sb 1 2023 09 01T115451.855 | Sach Bedhadak

Rajsathan Assembly Election 2023: राजस्थान में चुनावों से पहले कांग्रेस में टिकटों को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी ने लगातार 3 दिनों तक नामों पर मंथन किया जिसके बाद अब दिल्ली दरबार में नामों पर मुहर लगेगी. इधर 3 दिन टिकट के लिए आवेदन करने वाले नेताओं का तांता लगा रहा है जहां हर विधानसभा सीट से कई नेताओं ने चुनाव लड़ने की दावेदारी पेश की है. 200 सीटों पर आवेदन करने वाले नेताओं में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, गोविंद सिंह डोटासरा और रामेश्वर डूडी की सीट पर किसी भी कांग्रेसी ने दावेदारी नहीं की है.

वहीं पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की सीट टोंक पर 18 उम्मीदवारों ने अपना आवेदन दिया है. हालांकि खुद पायलट ने टोंक से आवेदन नहीं किया है. वहीं सियासी गलियारों में काफी समय से पायलट के सीट बदलने की भी चर्चाएं जोरों पर है.

इन 3 सीटों पर तस्वीर साफ!

मालूम हो कि हाल में कांग्रेस आलाकमान ने विधानसभा चुनाव के लिए 200 सीटों पर ब्लॉक स्तर से आवेदन मांगे थे जिसके बाद कई नए चेहरों ने भी आवेदन किए. वहीं आवेदन करने के इस पूरे प्रोसेस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्वाचन क्षेत्र जोधपुर के सरदारपुरा, PCC चीफ गोविंद सिंह डोटासरा के लक्ष्मणगढ़ और रामेश्वर डूडी के विधानसभा क्षेत्र नोखा (बीकानेर) से इन नेताओं के साथ कोई आवेदन नहीं आया जिसके बाद माना जा रहा है कि इन सीटों से इनका नाम तय है.

पायलट की सीट पर मिले 18 आवेदन

वहीं कांग्रेस की ओर से ब्लॉक स्तर पर लिए गए आवेदनों में पायलट की वर्तमान सीट टोंक से 18 नेताओं ने अपनी दावेदारी जताई है जहां टोंक में सबसे अधिक आवेदन देवली उनियारा सीट से आए हैं. जानकारी के मुताबिक यहां से 34 लोगों ने टिकट के लिए आवेदन पेश किए हैं. वहीं मालपुरा-टोडारायसिंह से 30 और निवाई विधानसभा से 8 नेताओं ने दावेदारी पेश की है.

हालांकि टोंक विधानसभा क्षेत्र से सचिन पायलट के आवेदन नहीं करने को लेकर कांग्रेस के कई नेताओं का कहना है कि वह राष्ट्रीय स्तर के नेता हैं और राजस्थान में पार्टी उनको कहीं से भी चुनाव लड़वा सकती है. वहीं सियासी गलियारों में काफी समय से पायलट ने मसूदा विधानसभा से चुनाव लड़ने की चर्चाएं चल रही है.

टोंक में पायलट ने दिए थे संकेत!

गौरतलब हो कि बीते दिनों टोंक में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पायलट ने कहा था कि पिछली बार बीजेपी को इस सीट पर 55 हजार वोटों से हार मिली थी और उन्हें पूरा विश्वास है कि इस बार कांग्रेस यहां अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ देगी. वहीं पायलट ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा था कि टोंक से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बोरिया बिस्तर गोल हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *