गहलोत सरकार का अल्पसंख्यक छात्रों को तोहफा, 9 जिलों में बनेंगे हॉस्टल…इस क्लास के बाद ले सकते हैं एडमिशन

गहलोत सरकार ने प्रदेश के अल्पसंख्यक छात्रों के लिए 9 जिलों में कुल 10 हॉस्टल बनाने का फैसला लिया है.

Ashok Gehlot02 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान में चुनावों से पहले अशोक गहलोत सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए राहत की घोषणाएं कर रही है जहां महंगाई राहत कैंप के बाद लगातार सीएम बजट घोषणाओं को अमलीजामा पहना रहे हैं. इसी कड़ी में हाल में सरकार की ओर से अल्पसंख्यक समुदाय के लिए दो बड़े ऐलान किए गए जहां सरकार ने प्रदेश के अल्पसंख्यक छात्रों के लिए 9 जिलों में कुल 10 हॉस्टल बनाने का फैसला लिया है.

वहीं जयपुर के मानसरोवर में कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास और जोधपुर में अल्पसंख्यक नागरिक सुविधा केंद्र बनाने की भी घोषणा की गई है. इसके अलावा हाल में सरकार ने तय किया है कि जयपुर में एक राजकीय अल्पसंख्यक अंग्रेजी माध्यम आवासीय स्कूल भी शुरू किया जाएगा.

सरकार का इन अहम फैसलों के बाद कहना है कि प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को बेहतर तालीम मिलेगी. इसके साथ ही कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास खुलने से उनको राहत मिलेगी.

9 जिलों में बनेंगे 10 अल्पसंख्यक हॉस्टल

सरकार के फैसले के मुताबिक प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को बेहतर तालीम देने के लिए राज्य सरकार विभिन्न जिलों में हॉस्टल खोलने जा रही है. इसके साथ ही जयपुर के मानसरोवर में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल और जोधपुर में अल्पसंख्यक नागरिक सुविधा केंद्र भी बनाया जाएगा.

सीएम गहलोत ने इनकी स्थापना सहित अल्पसंख्यक विकास कोष की राशि 200 करोड़ रुपए करने और साल 2022-23 में अनुमोदित प्रगतिरत कामों को कोष के तहत कराए जाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है.

9वीं क्लास के बाद मिलेगा एडमिशन

सरकार के फैसले के मुताबिक प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को बेहतर तालीम देने के लिए राज्य सरकार विभिन्न जिलों में हॉस्टल खोलने जा रही है. इसके साथ ही जयपुर के मानसरोवर में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल और जोधपुर में अल्पसंख्यक नागरिक सुविधा केंद्र भी बनाया जाएगा. सीएम गहलोत ने इनकी स्थापना सहित अल्पसंख्यक विकास कोष की राशि 200 करोड़ रुपए करने और साल 2022-23 में अनुमोदित प्रगतिरत कामों को कोष के तहत कराए जाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है.

इस फैसले के मुताबिक जयपुर में किशनपोल (बालिका), दूदू, नागौर में कुचामन सिटी (बालिका), बारां, भरतपुर, बीकानेर, अजमेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़ और चूरू में 50-50 बैड के छात्रावास बनाए जाएंगे जिन पर कुल 28 करोड़ रुपए की लागत आएगी. वहीं इन छात्रावासों में 9वीं क्लास से लेकर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्र प्रवेश ले सकेंगे.

100 बैड का बनेगा वर्किंग वुमेन हॉस्टल

वहीं मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के मुताबिक जयपुर के मानसरोवर में अल्पसंख्यक समुदाय की कामकाजी महिलाओं के लिए एक 100 बैड का हॉस्टल बनेगा जहां विभिन्न जिलों से जयपुर में आकर काम करने वाली अल्प-पारिश्रमिक प्राप्त महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. इस काम में सरकार 10 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है.

वहीं जोधपुर में 12.60 करोड़ रुपए की लागत से अल्पसंख्यक नागरिक सुविधा केंद्र बनेगा जहां अल्पसंख्यकों से संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी मिलेगी. इसके अलावा केंद्र में प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *