राजस्थान के अधिकांश जिलों में 5वें दिन भी बारिश, जयपुर में दोपहर बाद झमाझम, मई में भी ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज

राजस्थान के अधिकांश इलाकों में लगातार 5 वें दिन रविवार को भी पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बादल छाए रहे।

rain03 | Sach Bedhadak

weather update : जयपुर। राजस्थान के अधिकांश इलाकों में लगातार 5 वें दिन रविवार को भी पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बादल छाए रहे और कहीं-कहीं आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है। इधर, राजधानी जयपुर में लगातार दूसरे दिन भी बारिश हुई। जयपुर में शनिवार की तरह रविवार को भी सुबह से बादल छाए रहे। लोगों को सूर्य देव के दर्शन भी नहीं हुए और गर्मी के दिनों में भी सर्दी का अहसास होता रहा। दोपहर बाद अचानक मौसम ने पलटी मारी और झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ। जयपुर के बाइस गोदाम, टोंक रोड, लाल कोठी, रिद्धि सिद्धि सहित अन्य इलाकों में करीब 10 मिनट तक बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में 59.8 एमएम दर्ज की गई है।

इससे पहले प्रदेश के अधिकांश इलाकों में शनिवार को भी बादल छाए रहे और कहीं-कहीं आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम में आए बदलाव के बाद अजमेर 36.8 और अलवर 35.5 डिग्री को छोड़कर राज्य की सभी जगहों पर दिन का पारा 35 डिग्री सेल्सियस को पार नहीं कर पाया। राजधानी जयपुर में शनिवार सुबह की शुरुआत बारिश की बूंदों से हुई। यहां शहरी इलाकों में कई जगह हल्की बूंदाबांदी हुई। इसके बाद सूर्यदेव के दर्शन हुए। दिनभर बादलों की आवाजाही केचलते सूरज अपने तेवर नहीं दिखा पाया। शाम होते-होते राजधानी का मौसम खुशनुमा हुआ। राजधानी के कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई। रविवार को भी सुबह से ही बादल छाए रहे और दोपहर बाद कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। जिसके चलते मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। बादल छाए रहने से अंधेरा छा गया। जिसके चलते वाहन चालकों को लाइट जलाकर वाहन चलाने पड़े।

ये खबर भी पढ़ें:-हाइवे पर पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, पेट्रोल पंप सेल्समैन के सिर में लगी गोली

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी व बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं का दौर जारी रहने की प्रबल संभावना है। वहीं, कोटा और जयपुर संभाग में आज कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक प्रदेश के जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, नागौर, चूरु, सीकर, झुंझुनूं, दौसा, जयपुर, जयपुर शहर, भीलवाड़ा, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां जिले सहित आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। वहीं, दौसा और करौली जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि व बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

मई में फिर सक्रिय होगा एक और पश्चिमी विक्षोभ

बता दें कि इस बार अप्रैल का महीना खत्म होने के बाद भी गर्मी ने अपने तीखे तेवर नहीं दिखाए है। क्योंकि पूरे महीने राजस्थान के मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिला। मई के महीने में भी मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने वाला है। । प्रदेश में 2 मई से एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से ज्यादातर हिस्सों में आंधी के साथ बारिश का दौर रहेगा। इसके चलते तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक कम रहने का अनुमान जताया है।

ये खबर भी पढ़ें:-महिला के साथ रिलेशनशिप में रह रहे युवक ने नशे में फांसी लगाकर दी जान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *