प्रधानमंत्री दौरे का सियासी संदेश: चुनावी शंखनाद की परंपरा का निर्वहन कर गए PM मोदी 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पिछले आठ माह में राजस्थान के पांच बड़े दौरे और सभाएं कर चुके हैं।

Narendra Modi | Sach Bedhadak

Narendra Modi : जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पिछले आठ माह में राजस्थान के पांच बड़े दौरे और सभाएं कर चुके हैं। लेकिन बुधवार को मोदी का दौरा राजस्थान की राजनीति के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मोदी राजस्थान में पिछले दो दशकों से चली आ रही भाजपा की विधानसभा चुनाव आगाज की परंपरा का निर्वहन करके गए। भाजपा पिछले चार विधानसभा चुनाव से मेवाड़ के राजसमंद के प्रमुख मंदिरों से चुनावी आगाज करती आ रही है। श्रीजी की नगरी नाथद्वारा में मोदी ने छोटा सा रोड शो किया। लेकिन रोड शो की भव्यता वैसी ही थी जैसी मोदी के चुनावी दौरे में होती है। इसके बाद उन्होंने नाथद्वारा में योजनाओं के लोकापर्ण और शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मर्यादापूर्ण तरीके से विरोधियों पर हमला बोला और जनता को उनकी सरकार की तरफ से राजस्थान के लिए किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को गिनवाया।

इसके बाद सिरोही के आबू रोड में भाजपा की बड़ी जनसभा में मोदी ने राजनीति के दो-दो हाथ दिखाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार बचाने और गिराने का खेल चल रहा है। मोदी की यह बात एक तीर से कई निशाने माने जा रहे हैं। राजनीतिक हल्कों में इसे जहां आपस में उलझती राजस्थान कांग्रेस पर निशाना माना जा रहा है। वहीं सरकार बचाने की बात करके मोदी ने अपनी ही पार्टी के नेताओं को भी निशाने पर लिया है। वहीं कांग्रेस सरकार को भी जमकर कोसा। मोदी का आक्रमक अंदाजा चुनावी मोड का माना जा रहा है। उन्होंने जयपुर बम ब्लॉस्ट आरोपियों के छूट जाने और किसानों संबंधी वे मुद्दे भी उठाए, जिनकी चर्चा इन दिनों जोरों पर है। सूत्रों की माने तो विधानसभा चुनाव से पहले मोदी के अभी दर्जन भर दौरे और हो सकते हैं। 

आदिवासी वोटों पर मोदी का फोकस 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरों ने एक बात यह भी स्पष्ट कर दी है कि भाजपा का पूरा फोकस आदिवासी सुमदाय पर है। राजस्थान के आदिवासी बाहुल्य इलाके सिरोही में सभा रखी गई। इससे पहले मोदी के पिछले दौरों को देखा जाए तो उनके ज्यादातर आदिवासी क्षेत्रों हुए हैं। मानगढ़ धाम (दक्षिणी राजस्थान ट्राइबल), दौसा (मीणा-गुर्जर) बेल्ट और अब तीसरा दौरा भी आबूरोड में ही रखा गया है। 

जनजाति वोट बैंक पर भाजपा की नजर 

मोदी के बुधवार को हुए दौरे में हिन्दुत्व पुट नजर आए। श्रीनाथजी मंदिर में पूजा-अर्चना से लेकर प्रजापिता ब्रह्माकु मारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में उनके कार्यक्रम रहे। इससे पहले बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम, भीलवाड़ा के मालासेरी दौरे के दौरान भी मोदी ने हर बार मंदिरों पूजा-अर्चना की।

आठ महीने में पीएम मोदी के पांच दौरे

मोदी 30 सितंबर 2022 को आबूरोड के मानपुर आए।

मोदी 1 नवंबर 2022 को बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में थे।

मोदी 28 जनवरी 2023 को भीलवाड़ा के मालासेरी में थे। 

मोदी ने 12 फरवरी 2023 को दौसा में जनसभा की थी।

मोदी 10 मई 2023 को राजसमन्द और आबूरोड आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *