एकेडमी प्लेयर बनने के लिए खिलाड़ियों की जोर आजमाइश

जयपुर। प्रदेश के सैकड़ों खिलाड़ियों ने सोमवार को खेल अकादमियों में प्रवेश के लिए आयोजित हुई चयन स्पर्धा में हाथ आजमाए। राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद…

Players try hard to become academy player

जयपुर। प्रदेश के सैकड़ों खिलाड़ियों ने सोमवार को खेल अकादमियों में प्रवेश के लिए आयोजित हुई चयन स्पर्धा में हाथ आजमाए। राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से पांच दिवसीय चयन स्पर्धा सोमवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित हुई। पहले दिन 415 खिलाड़ियों ने चयन स्पर्धा में भाग लिया। 

फुटबॉल बालक वर्ग के लिए 160 और बालिका वर्ग के लिए 60 खिलाड़ियों ने जोर आजमाया। वहीं बास्केटबॉल के लिए 140 बालकों व 40 बालिकाओं ने ट्रायल में भाग लिया। सीनियर बास्केटबॉल के लिए भी 15 खिलाड़ियों ने ट्रायल दिया। इस दौरान खिलाडि़यों में भारी उत्साह और चयन के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का माहौल देखने को मिला।

आवास-चिकित्सा सब नि:शुल्क 

खेल अकादमियों के लिए अंतिम रूप से चयनित बालक व बालिका खिलाड़ियों को राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से आवास, भोजन, शिक्षा एवं सीमित चिकित्सा सुविधा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। समय समय पर दक्ष प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेंगे। खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

10 खेलों के लिए होगा चयन 

बास्केटबॉल, फुटबॉल, तीरंदाजी, हॉकी, कबड्डी, वॉलीबॉल, कुश्ती, साईक्लिंग, एथलेटिक्स, हैण्डबॉल

इन अकादमियों में मिलेगा प्रवेश 

जयपुर, जैसलमेर, कोटा, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, डूंगरपुर, करौली, चूरू, झुंझुनू

अनुशासित जीवन से मिलेगा लक्ष्य

चयन स्पर्धा में आए खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए परिषद की अध्यक्ष कृष्णा पूनिया ने कहा कि खिलाड़ी के जीवन में समय का बड़ा महत्व होता है। खेल में अनुशासित जीवन के जरिये तय किए लक्ष्य को आसानी से हासिल किया जा सकता है। मुख्य खेल अधिकारी वीरेन्द्र पूनिया ने अकादमियों में निर्धारित की गई संख्या व डाइट के लिए खर्च की जाने वाली राशि बढ़ाने की मांग की।

आज तीरंदाजी के लिए होंगे चयन 

मंगलवार को तीरंदाजी के लिए, 17 मई को हॉकी, कबड्डी, वॉलीबाॅल, कुश्ती और साईक्लिंग के लिए और 18 व 19 मई को एथलेटिक्स व हैण्डबाल खेल अकादमी के लिए चयन स्पर्धा होगी। इस दौरान खिलाड़ियों का पंजीकरण, मेडिकल, बैट्री टैस्ट सहित खेल कौशल व राजस्थान हाई परफोरमेंस स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर की ओर से अंतिम चयन किया जाएगा।

(Also Read- भ्रष्टाचार के आरोपी कुंजीलाल को UDH से हटाया, राजे से फटकार खाने वाली कलेक्टर को भी बदला, इन IAS को मिली नई जिम्मेदारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *