Paper Leak Case : ED की जांच से हड़कंप, RPSC चेयरमैन सहित कई संदिग्ध पूछताछ के लिए तलब

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रदेश में पेपर लीक मामले में 28 ठिकानों पर छापे और दस्तावेजों की जांच के बाद अब आगे की कार्रवाई की तरफ कदम बढ़ा लिया है।

Paper Leak Case

Paper Leak Case : जयपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रदेश में पेपर लीक मामले में 28 ठिकानों पर छापे और दस्तावेजों की जांच के बाद अब आगे की कार्रवाई की तरफ कदम बढ़ा लिया है। ईडी मुख्यालय ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के अध्यक्ष संजय श्रोत्रिय और पूर्व सचिव हरजीलाल अटल सहित 24 लोगों को नोटिस जारी किए हैं। ये नोटिस ईडी मुख्यालय में पूछताछ के लिए दिए हैं। ईडी अपनी पूछताछ में अब तक मिले दस्तावेजों और क्लू की कड़ी से कड़ी जोड़ने की कोशिश करेगा। 

अब तक की जांच में ईडी इस बात को लेकर आश्वस्त हो चुका है कि पेपर लीक प्रकरण में पैसों का भारी लेन देन हुआ है। दिल्ली से आई टीम ने अब तक जब्त दस्तावेजों की पड़ताल लगभग पूरी कर ली है। इसके बाद ही ईडी ने यह नोटिस जारी किए हैं। आरपीएससी चेयरमैन श्रोत्रिय और पूर्व सचिव अटल को शुक्रवार को तलब किया गया है, लेकिन अन्य को कब बुलाया गया है इस बात का फिलहाल खुलासा नहीं हो रहा है। ईडी आरपीएससी अध्यक्ष से पेपर लीक के प्रकरणों की जानकारी के बाद क्या कार्रवाई की गई इसे लेकर पूछताछ कर सकता है।

कटारा को साथ ले जा सकता है ईडी 

यह भी जानकारी मिल रही है कि 15 जून तक ईडी अपनी प्रारंभिक पूछताछ पूरी कर लेगा, यह माना जा रहा है। वहीं अंदेशा इस बात का भी लगाया जा रहा है कि ईडी विधिक कार्रवाई कर आरपीएससी सदस्य बाबूलाल कटारा को अपने साथ मुख्यालय पूछताछ के लिए ले जाने का प्रयास करेगा। कटारा से भी उनके सदस्य बनने की योग्यता को लेकर सवाल पूछे जाने हैं। ईडी को शक है कि सीनियर टीचर भर्ती के पेपर लीक से पहले हुए एग्जाम में भी कटारा का हाथ रहा है। एसओजी ने उसकी गिरफ्तारी की।

मामले की मॉिनटरिंग निदेशक स्तर से

पता चला है कि ईडी के निदेशक इस मामले की जांच की मॉनटरिंग कर रहे हैं। 16 पेपर लीक प्रकरण के मामले ईडी के पास है। साथ ही, यह मामला पचास लाख है युवाओं को प्रभावित करने वाला था। इस लिए जांच और अन्य कार्रवाई की हर दिन जांच रिपोर्ट ईडी के अकबर रोड मुख्यालय भेजी जा रही है।

सुरेश ढाका भागा विदेश 

ईडी ने पेपर लीक के मास्टर माइंड सुरेश ढाका के गांव में भी कुछ दस्तावेज जब्त किए हैं। इन दस्तावेजों के आधार पर यह जानकारी सामने आ रही है कि ढाका देश छोड़कर भाग चुका है। इससे पहले एसओजी की जांच में भी यह सामने आया था कि ढाका हैकर था, जो शातिर तरीके से ऑनलाइन अपराधों को अंजाम दे रहा था। 

ये खबर भी पढ़ें:-केरल में मानसून की दस्तक… राजस्थान में करीब एक महीने करना होगा इंतजार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *