अब जनता से घरेलू रिश्ता बनाएं गे कांग्रेसी नेता… जीतेंगे वोटर का दिल

इस बार कांग्रेस नेता आमजन से उनके जैसे ही बनकर संपर्क करते नजर आएंगे। कांग्रेस ने इसके लिए ट्रेनिंग भी शुरू कर दी है। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन कार्यकर्ताओं को बौद्धिक और वैचारिक रूप से मजबूत करने में जुट गया है।

Congress leaders | Sach Bedhadak

हिमांशू शर्मा, जयपुर। इस बार कांग्रेस नेता आमजन से उनके जैसे ही बनकर संपर्क करते नजर आएंगे। कांग्रेस ने इसके लिए ट्रेनिंग भी शुरू कर दी है। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन कार्यकर्ताओं को बौद्धिक और वैचारिक रूप से मजबूत करने में जुट गया है। आरएसएस के तौर-तरीके से मुकाबले के लिए यह मिशन शुरू किया गया है। इसमें साधारण पहनावे में खादी की टोपी पहचान बनेगी। इस प्रशिक्षण के बाद कांग्रेस लीडरशिप आमजन के सुख-दुख में साथ देकर जनाधार जुटाने के लिए घर-घर तक अपनी पहुंच बढ़ाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-कई ऑप्शन, फिर भी फोन कॉल पर ही करते हैं बिजली की शिकायत

अपने कराए विकास और अन्य कार्य नहीं गिनाएंगे

सर्वोदय संकल्प प्रशिक्षण में जनता और नेता के बीच क्रेता व विक्रेता का संबंध खत्म कर घर का रिश्ता बनाने के टिप्स दिए जा रहे हैं। इसकी शुरुआत कांग्रेस ने पंचायतीराज और नगरीय निकाय से जुड़ी लीडरशिप के साथ शुरू की है, ताकि गांव-ढाणी तक दस्तक दी जा सके। ट्रेनिंग में कांग्रेस विचारधारा पर बौद्धिक रूप से और मजबूती दी जा रही है। लीडर्स को सीख दी जा रही है कि वे जनता के बीच जाकर यह नहीं गिनाएं कि उन्होंने क्या विकास कार्य या अन्य काम करवाए हैं, बल्कि जनता से ऐसा रिश्ता बनाएं कि जनता उन्हें परिवार का सदस्य समझे और नेता के सामने वोट देने की शर्तें न रखे।

श्रमदान करके जनता से जुड़ेंगे नेता

संगठन जनप्रतिनिधियों को नेतृत्व कौशल बढ़ाने के गुर सिखा रहा है। प्रशिक्षण में नेतृत्व व बौद्धिक क्षमता एवं वैचारिक स्पष्टता से आम जनता से चूल्हे का रिश्ता बनाने पर जो दिया जा रहा है। इसके लिए नेताओं को जनता के सुख-दुख में भागीदार बनने, मंदिर-मस्जिद के भंडारे व बेटी के विवाह में श्रमदान करने और साधारण पेंट-शर्ट पहन कर आमजन के बीच जाने की ट्रेनिंग दी जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-कुएं में गिरने से दो चचेरे भाईयों की मौत, मासूमों की मौत से गांव में पसरा मातम

जनप्रिय नेताओं की केस स्टडी

युवा नेताओं को ऐसे नेताओं की केस स्टडी कराई जा रही है, जिनका जनता से लंबे समय से खास रिश्ता है। युवाओं का संवाद ऐसे नेताओं से कराया जा रहा है, जो लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं, ताकि उन्हें टिप्स मिलें। ऐसे लोगों में आदिवासी परिवार के मांगीलाल गरासिया, वर्तमान में कांग्रेस सरकार में मंत्री बृजेन्द्र ओला, 5 बार से अधिक जिला परिषद सदस्य रहीं उर्मिला धायल से लेकर 7 बार चुनाव जीतने वाले सरपंच जैसे जनप्रतिनिधियों से रू-ब-रू करवाया जा रहा है।

साधारण पहनावे से जनता से रिश्ता कायम करने के लिए नेतृत्व विकसित किया जा रहा है। कांग्स रे कार्यकर्ताओं को स्वयं की नैतिक चेतना विकसित करके लोगों के भीतर सत्य, अहिंसा, प्रेम, सद्भाव जैसे मूल्यों को पुनर्जीवित करने का कार्य कर जनता से पारिवारिक चूल्हे का रिश्ता बनाकर संवाद के लिए तैयार करने की यह कार्ययोजना है। -डॉ. सीबी यादव, प्रदेशाध्यक्ष, राजीव गांधी पंचायती राज संगठन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *