अब पूर्वी राजस्थान में ‘Biporjoy’ का कहर, उफान पर खुबपुरा नदी, दर्जनों गांवों से संपर्क टूटा, धौलपुर में रेड अलर्ट

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Biporjoy) पश्चिमी राजस्थान में तबाही मचाने के बाद अब पूर्वी राजस्थान में प्रवेश कर चुका है।

biporjoy04 | Sach Bedhadak

जयपुर। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Biporjoy) पश्चिमी राजस्थान में तबाही मचाने के बाद अब पूर्वी राजस्थान में प्रवेश कर चुका है। ऐसे में पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में देर रात से ही बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते खुबपुरा नदी उफान पर है। जिसके चलते सपोटरा-सवाई माधौपुर वाया हाड़ोती सड़क मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो गया है और दर्जनों गांवों का संपर्क टूट गया है। वहीं, धौलपुर में एक मकान गिर गया है और सड़क किनारे खड़ी कार मलबे में दब गई। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के धौलपुर जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, भरतपुर और करौली जिले में ऑरेंज व टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, दौसा, जयपुर, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा जिले में येलो अलर्ट जारी किया है।

धौलपुर सहित टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिले में रातभर से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। करौली जिले के सपोटरा इलाके में बारिश से खुबपुरा नदी पर पानी का उफान पर है। जिसके चलते सपोटरा-सवाई माधौपुर वाया हाड़ोती सड़क मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो गया है और दर्जनों गांवों का संपर्क टूट गया है। आवागमन को सुगम बनाने के लिए बनाए जा रहे पुल का निर्माण कार्य भी बाधित हो गया है।

biporjoy03 1 | Sach Bedhadak

संवेदक के द्वारा मिट्टी कटाव को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन पानी का वेग अधिक होने से सारे प्रयास असफल हो रहे हैं। खुबपुरा नदी के उफान से सपोटरा-सवाई माधोपुर वाया हाड़ोती सड़क मार्ग अवरूद्ध होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक बाइक सवार भी पानी में बह गया। हालाकि, ग्रामीणों की मदद से बाहर निकाला गया है।

धौलपुर में बारिश से मकान धराशाही

इधर, धौलपुर जिले में भी पिछले दो दिन से बिपरजॉय तूफान का असर देखने को मिल रहा है। वहीं, मौसम विभाग ने आज धौलपुर जिले के अधिकतर क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही मौसम विभाग ने लोगों को बेवजह घर से बाहर ना निकलने और नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी है। धौलपुर शहर के पुराना बाजार में देर रात बारिश के कारण एक मकान धराशाही हो गया। जिसके चलते सड़क किनारे खड़ी एक कार मलबे में दब गई। जिस वक्त हादसा हुआ तब पीतम और राहुल नाई का परिवार घर में सो रहा था। हालांकि, गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के धौलपुर जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, भरतपुर और करौली जिले में ऑरेंज व टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, दौसा, जयपुर, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा जिले में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक धौलपुर जिले में मेघगर्जन के साथ तेज बारिश का दौर जारी रहने की भी प्रबल संभावना है। भरतपुर, करौली जिलें में मेघगर्जन के साथ-साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। वहीं, टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, दौसा, जयपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा जिलों कहीं-कहीं में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने और घरों में रहने की सलाह दी है।

ये खबर भी पढ़ें:-7 मौतें, 5 जिलों में बाढ़ के हालात…राजस्थान में ‘Biporjoy’ का तांडव, हर तरफ तबाही का मंजर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *