राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा कितनी दौलत के हैं मालिक? 3 तोला सोना समेत इतने करोड़ की है संपत्ति

राजस्थान के नये सीएम सीएम भजन लाल शर्मा एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते है.

sach 1 2023 12 15T132953.347 1 | Sach Bedhadak

Rajsthan CM Net Worth: बीजेपी ने तीन राज्यों में जीत के साथ ही यहां पर मुख्यमंत्री के तौर पर नये चेहरों का आगे किया है। राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में नये मुख्यमंत्रियों ने अपना पद ग्रहण कर लिया है। बीजेपी के तीनों नये मुख्यमंत्रियों की संपत्ति का बात करें तो इनमें सबसे ज्यादा अमीर मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव है। मोहन यादव के पास कुल 42 करोड़ की संपत्ति है। सीएम मोहन यादव के पास 32.1 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और 9.9 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है।

भजन लाल के पास कितनी संपत्ति

राजस्थान के नये सीएम सीएम भजन लाल शर्मा की संपत्ति की बात करें तो उनके पास करीब 1.5 करोड़ रुपये है। इसमें 43.6 लाख रुपये की चल संपत्ति और 1 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है। सीएम भजन लाल के ऊपर 46 लाख रुपये की देनदारी भी है। उनके पास तीन तोला सोना है। राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा संपत्ति के मामले में एमपी-छत्तीसगढ़ के सीएम से पीछे हैं। राजस्थान के नए सीएम के पास टाटा सफारी है जिसकी कीमत 5 लाख रुपये है। भजन लाल शर्मा श्री कृष्ण कन्हैया एंड कंपनी के मालिक हैं.

चुनावी हलफनामे में बताई 1.46 करोड़ की संपत्ति

वहीं चुनाव के समय दिए गए हलफनामे में भजनलाल शर्मा ने बताया कि उनके पास खेती की जमीन के साथ ही भरतपुर में मकान और जयपुर में फ्लैट है और इसके साथ ही उन पर करीब 35 लाख रुपये का लोन भी है. इसके अलावा उनके पास 1,15,000 रुपये नकद हैं और अलग-अलग बैंक खातों में उनके नाम से 11 लाख रुपए जमा हैं.

वहीं कीमती धातु को देखें तो भजनलाल शर्मा के पास करीब 3 तोला सोना है जिसकी कीमत 1,80,000 रुपए है और उन्होंने शेयर और बॉन्ड में कोई निवेश नहीं कर रखा है.

बिजनेस और खेती से कमाया अच्छा पैसा

वहीं एमपी के सीएम मोहन यादव ओबीसी नेता हैं और वह लगातार तीसरी बार उज्जैन दक्षिण से विधायक बने हैं। मध्य प्रदेश के सीएम मनोज यादव द्वारा चुनावी हलफनामे में जानकारी दी है कि उनकी कुल संपत्ति 42 करोड़ रुपये है। उनके मोहन यादव पर 8.5 करोड़ रुपये की देनदारी भी है। वह शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने बिजनेस और खेती से अच्छा पैसा कमाया है।

छत्तीसगढ़ के CM पर 65 लाख रुपये से ज्यादा का कर्ज

छत्तीसगढ़ के नये सीएम विष्णुदेव साय भी करोड़पति हैं। चुनावी हलफनामे के अनुसार विष्णु देव साय के पास कुल संपत्ति 3.8 करोड़ रुपये है। इस संपत्ति में 1.3 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 2.6 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है। साय एक किसान परिवार से आते हैं।

साय दो बार विधायक और दो बार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष का पद पर रह चुके हैं। साय मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। विष्णुदेव साय पर 65 लाख रुपये से ज्यादा का कर्ज है। चुनावी हलफनामे के मुताबिक विष्णु देव के पास 3.5 लाख रुपये नकद हैं।