दिनभर तपिश के बाद शाम को बरसी राहत, प्रदेश में कई जगह अंधड़ के साथ बरसात, आज 9 जिलों में अलर्ट

Monsoon Update : प्रदेश में कई जगहों पर मंगलवार को बारिश ने दस्तक दी। इसके बाद गर्मी और उमस से आमजन को राहत भी मिली।

rain | Sach Bedhadak

Monsoon Update : जयपुर। प्रदेश में कई जगहों पर मंगलवार को बारिश ने दस्तक दी। इसके बाद गर्मी और उमस से आमजन को राहत भी मिली। वहीं कई जगह किसानों पर बारिश के बाद ख़ुशी लौट आई। लोगों ने कहा कि बारिश उनकी फसल के लिए वरदान साबित होगी। इधर राजधानी में दिनभर चिलचिलाती गर्मी ने आमजन को परेशान किया मगर रात को करीब 8 बजे आई बारिश ने लोगों को गर्मी और उमस से राहत दिलाई। जयपुर के शहरी इलाकों के अलावा ग्रामीण इलाकों मेँ भी बारिश हुई। 

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर व उदयपुर संभाग के जिलों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां 7 और 8 सितंबर को भी जारी रहने की संभावना है। 

इन जिलों में मंगलवार शाम मौसम ने लिया यू-टर्न

बूंदी जिले के अलावा टोंक, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां, झालावाड़, सीकर समेत कई जगहों पर मंगलवार शाम को मौसम ने यू टर्न लिया। इसके बाद तेज हवाओं के बाद रिमझिम बरसात हुई जो करीब 15 मिनट तक जारी रही। 

बारिश के बाद सूखती फसलों को देख मुरझाए किसानों के चेहरों पर मुस्कान दौड़ गई। वहीं किसानों की उम्मीदें फिर से बढ़ गई है। क्षेत्र में करीब 20 से 25 दिनों बाद हल्की बरसात हुई है। 

अब तक सामान्य से 7 फीसदी ज्यादा बरसात

राजस्थान में अब तक सामान्य से 7 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। प्रदेशभर में एक जून से 4 सितंबर तक औसत बारिश 388.2 एमएम होती है, लेकिन इस मानसून में अब तक 416.3 एमएम बारिश हो चुकी है। किसानों का कहना है कि सूखती फसलों के लिए कुछ दिनों का सहारा मिल गया है। इस सप्ताह में एक अच्छी बरसात होती है तो फसलों को जीवनदान मिल जाएगा।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक आज भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, सीकर, करौली, सवाईमाधोपुर, अलवर, बूंदी, कोटा जिले में कही-कही मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा आकाशीय बिजली गिरने व अंधड़ चलने की संभावना है। वहीं, पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां 7-8 सितंबर को भी जारी रहने की संभावना है। 

सरहदी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री बना रहेगा

इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में 7 से 9 सितंबर तक बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान के सरहदी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से. के आसपास बना रहेगा, जबकि पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-50 नगरीय निकायों में 200 करोड़ से सुधारेगा ड्रेनेज सिस्टम, CM गहलोत ने प्रदेशवासियों दी कई सौगातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *