कोटा में हालात जस के तस…JEE एडवांस एग्जाम से पहले छात्रा ने किया सुसाइड, एक सप्ताह में दूसरी घटना

कोटा। राजस्थान की शिक्षा नगरी कही जाने वाली कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के आत्महत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहे है। राज्य सरकार…

New Project 2024 01 29T143341.257 | Sach Bedhadak

कोटा। राजस्थान की शिक्षा नगरी कही जाने वाली कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के आत्महत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहे है। राज्य सरकार और प्रशासन के अलावा केंद्र सरकार ने कोचिंगों के लिए तमाम गाइडलाइन के बावजूद यहां हालात जस के तस दिखाई पड़ते हैं। अब सोमवार को इंजीनियरिंग की तैयारी कर रही 12वीं की छात्रा ने सुसाइड कर लिया है। छात्रा का 30 जनवरी को JEE एडवांस का पेपर होना था, लेकिन उसने एग्जाम से एक दिन पहले ही सुसाइड कर लिया है। यह घटना बोरखेड़ा थाना क्षेत्र के शिव मंदिर 120 फीट रोड पर सोमवार सुबह 10 बजे की है।

छात्रा ने मरने से पहले लिखा- यही लास्ट ऑप्शन

पुलिस को छात्रा के कमरे से सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें उसने लिखा है कि ‘मम्मी पापा मैं JEE नहीं कर पाई, इसलिए में सुसाइड कर रही हूं, मैं एक लूजर हूं, मैं अच्छी बेटी नहीं हूं। सॉरी मम्मी पापा है, यही लास्ट ऑप्शन है।

बोरखेड़ा थाने ASI रेवतीरमन ने बताया कि शिव मंदिर 120 फीट रोड बोरखेड़ा निवासी विजय सिंह ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। विजय सिंह ने शिकायत में बताया कि उनकी बेटी निहारिका (18) 12वीं क्लास में पढ़ती थी। मंगलवार 30 जनवरी को उसका जेईई एडवांस का पेपर होना था। सोमवार सुबह करीब 10 बजे निहारिका ने घर में फंदा लगा कर सुसाइड कर लिया। पता लगने पर परिजन उसे फंदे से उतारकर एमबीएस अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

ड्यूटी पर गए थे पिता, पीछे से बेटी ने कमरे में लगाया फंदा…

परिजनों ने बताया कि निहारिका तीन बहनों में सबसे बड़ी थी। उसके पिता विजय बैंक में गनमैन हैं। विजय सोमवार सुबह ड्यूटी पर चल गए। निहारिका दूसरी मंजिल पर अपने रूम में पढ़ाई कर रही थी। परिवार के अन्य सदस्य नीचे थे। सुबह 10 बजे करीब दादी ने रूम का गेट खटखटाया।

निहारिका के गेट नहीं खोलने पर दादी ने चिल्लाकर सबको बुलाया। कमरे में जाकर देखा तो निहारिका ने गेट के ऊपर बने रोशनदान से फंदे पर लटकी हुई थी। परिजनों ने तुरंत उसे अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने बताया कि निहारिका के सुसाइड करने की वजह पढ़ाई के चलते तनाव में होने की बात कही है। निहारिका के कमरे से सुसाइड नोट मिला है, जिसमें उसने जेईई पास नहीं करने पर सुसाइड करने की बात लिखी है।

New Project 2024 01 29T143412.258 | Sach Bedhadak

इस साल का दूसरा सुसाइड केस…

कोटा में स्टूडेंट्स सुसाइड की इस साल की दूसरी घटना है। एक सप्ताह पहले नीट की तैयारी कर रहे यूपी के स्टूडेंट ने 23 जनवरी को सुसाइड कर लिया था। मोहमद जैद (19) उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद का रहने वाला था। कोटा के जवाहर नगर थाना क्षेत्र के न्यू राजीव गांधी नगर इलाके में एक हॉस्टल में रहता था। उसने हॉस्टल के कमरे में फांसी के फंदा लगा लिया था।

पिछले साल हुए 28 सुसाइड…

गौरतलब है कि कोटा में हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग और नीट की तैयारी करने के लिए आते हैं, लेकिन वहां सुसाइड का सिलसिला नहीं रूक रहा है। आंकड़ों में देखें तो साल 2023 में करीब 28 छात्रों ने अलग-अलग कारणों से यहां सुसाइड किया था।