आज से हुए कई अहम बदलाव : अब 500 में सिलेंडर, चिरंजीवी का दायरा बढ़ेगा, जानें-और भी बहुत कुछ…

एक अप्रैल यानी आज से नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही बजट की नई योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो गया है।

image 2023 04 01T082331.815 | Sach Bedhadak

जयपुर। एक अप्रैल यानी आज से नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही बजट की नई योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो गया है। नए बजट में हर वर्ग के लिए खास तोहफा है। जिसमें सरकार की महत्वपूर्ण घोषणा 75 लाख परिवारों को 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर भी मिलना आज से शुरू हो गया। नए आने वाले बिजली बिलों में 100 यूनिट की छूट मिलेगी। रोडवेज में विभिन्न वर्गों के यात्रियों को छूट मिलेगी, साथ ही चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के तहत लोगों को 25 लाख तक का निशुल्क इलाज का लाभ मिलेगा।
इसी माह से खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को निशुल्क राशन किट भी वितरित किए जाएंगे। नए वित्त वर्ष से अब घरेलू बिजली उपभोक्ताओं और कृषि कनेक्शनों के उपभोक्तओं को बिजली बिलों में राहत मिलेगी। बजट घोषणा के अनुसार हर परिवार को 100 यूनिट और किसानों को 2 हजार यूनिट हर महीने निशुल्क बिजली मिलेगी। वहीं प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा योजना में 75 वर्ष तक की उम्र के अलग-अलग श्रेणी के 77 लाख लाभार्थियों को 1000 रुपए पेंशन मिलनी शुरू होगी।

सिलेंडर के छूट के रुपए मिलेंगे बाद में

उज्जवला योजना और बीपीएल के दायरे के उपभोक्ताओं को योजना के तहत 500 रुपए में सिलेंडर मिलेंगे। लेकिन उससे पहले लाभार्थियों को पूरे दाम देने होंगे। उसके बाद सब्सिडी के तौर पर 500 से अधिक रुपए की राशि बैंक खाते में डाली जाएगी। खाद्य विभाग केअधिकारियों के अनुसार एक अप्रैल से गैस सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ताओं को राशि योजना का पूरा काम होने के बाद दी जाएगी। योजना में अभी तक विभाग पेट्रोलियम कंपनियों से उपभोक्ताओ का डाटा ले रहा है। इस रिकॉर्ड को डीओआईटी द्वारा तैयार सॉफ्टवेयर में फीड किया जाएगा। उसके बाद लाभार्थियों को सिलेंडर के रुपए वापस दिए जाएंगे। विभाग के अनुसार इस प्रक्रिया में अभी समय लगेगा।

रोडवेज में इन यात्रियों को मिलेगा लाभ

एक अप्रैल से कुष्ठ मुक्त विशेष योग्यजन रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा साधारण व एक्सप्रेस बसों में स्कूली विद्यार्थियों को उनके शिक्षण संस्थान से निवास स्थान तक दी जा रही छूट की परिधि को 50 किलोमीटर से बढ़ाकर 75 किलोमीटर किया है। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्राप्तकर्ता, पुरस्कृत एनएसएस व एनसीसी कैडेट्स, स्काउट गाइड्स रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। राजस्थान रोडवेज की बसों में महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत की छू ट मिलेगी। रोडवेज की साधारण बसों में छूट 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत की गई है।

अस्पताल और स्कूलों के समय में बदलाव

शिविरा पंचांग के अनुसार राज्य के सरकारी और गैर सरकारी सभी स्तर के स्कूलों का समय एक अप्रैल से एक पारी स्कूल सुबह साढ़े सात से दोपहर एक बजे तक और दो पारी स्कूलों का समय प्रातः सात बजे से सायं छह बजे तक होगा। वहीं प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों का समय में भी बदलेगा। शनिवार से अस्पताल का ओपीडी समय सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक हो जाएगा। रविवार और अन्य अवकाश के दिनों में सुबह नौ से ग्यारह बजे तक अस्पताल खुलेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-जयपुर में आज से 100 लो फ्लोर बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *