WELL DONE कोटा पुलिस…यूपी से आया छात्र के सुसाइड करने का कॉल, कुछ ही घंटे में बचाई जान

Kota Coaching Student: राजस्थान के कोचिंग हब कहे जाने वाले में तमाम मशीनरी और प्रयासों के बावजूद छात्रों के सुसाइड का सिलसिला नहीं थम रहा…

sach bedhadak 1 1 | Sach Bedhadak

Kota Coaching Student: राजस्थान के कोचिंग हब कहे जाने वाले में तमाम मशीनरी और प्रयासों के बावजूद छात्रों के सुसाइड का सिलसिला नहीं थम रहा है जहां हर कुछ महीनों बाद किसी ना किसी छात्र की मौत को गले लगाने की खबर सामने आती है लेकिन बीते रविवार को कोटा से एक सुखद खबर सामने आई जहां कोटा पुलिस ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए सुसाइड करने जा रहे एक छात्र की जान बचाई.

दरअसल कोटा पुलिस को शनिवार दोपहर उत्तर प्रदेश पुलिस से एक मैसेज मिला जिसमें कहा गया कि कोटा में एक कोचिंग स्टूडेंट सुसाइड करने वाला है…जल्दी प्लीज, उसे बचा लीजिए. वहीं कॉल पर सिर्फ छात्र का नाम और कब आया यही जानकारी दी गई. इसके बाद एसपी शरद चौधरी के आदेश पर पुलिस महकमा सक्रिय हुआ और तुरंत कार्रवाई की गई.

बता दें कि सुसाइड करने वाला स्टूडेंट किस कोचिंग में पढ़ता है, कोटा में कहां रहता है, सुसाइड कहां और कैसे करने वाला है इस बारे में कोटा पुलिस के पास कोई जानकारी नहीं थी ऐसे में एसपी शरद चौधरी ने 4 एएसपी और डीएसपी की अलग-अलग टीमें बनाकर उतारी और ऑपरेशन को इस तरह अंजाम देने का प्लान बनाया कि छात्र को इसकी भनक भी ना लगे.

जान बचाने उतरी पुलिस की 4 टीमें

बता दें कि पुलिस के पास स्टूडेंट के नाम के साथ केवल यह जानकारी थी कि वह 10 दिन पहले कोटा पहुंचा था और कोचिंग नहीं जा रहा है. इसके अलावा वह किस कोचिंग में पढ़ता है, कोटा में कहां रहता है, इसकी कोई जानकारी पुलिस को फोन पर नहीं दी गई थी ऐसे में कोटा पुलिस के सामने छात्र को तलाशना एक बड़ी चुनौती थी. पुलिस ने सर्च ऑपरेशन शुरू करते हुए 4 एसपी और डीएसपी को अलग-अलग टीमों में बांटकर फील्ड में उतारा.

पुलिस ने पहले छात्र के नाम का इस्तेमाल कर उसकी कोचिंग का पता लगाय़ा और इसके बाद तकनीकी मदद से उसकी लोकेशन की जानकारी हासिल की. वहीं पुलिस ने करीब 3 घंटे कोटा के कई इलाकों में छानबीन शुरू की जिसके बाद पुलिस एक ऐसी बिल्डिंग पर पहुंची जहां छात्र के होने का पूरा अंदाजा था.

साइबर सेल से मिला था इनपुट

इस पूरे ऑपरेशन की जानकारी देते हुए कोटा एसपी शरद चौधरी ने बताया कि वाराणसी पुलिस के साइबर सेल से छात्र के सुसाइड करने का इनपुट मिला था कि यूपी में एक बच्चे ने सुसाइड किया है जिसके मोबाइल में लिखी बातों से पता चल रहा था कि कोटा में भी एक छात्र आत्महत्या करने वाला है. ऐसे में यूपी पुलिस ने यह इनपुट कोटा पुलिस को दिया जिसके बाद छात्र को सुसाइड करने से रोका गया. पुलिस ने छात्र काउंसलिंग करवाई और परिजनों को सूचना दी.