‘प्रभु श्रीराम ने बुलाया हैं…देश की पहली ‘आस्था स्पेशल’ ट्रेन से रवाना हुए 1446 श्रद्धालु

जोधपुर। रामभक्तों के लिए अच्छी खबर है। अब राजस्थान से सीधे रामनगरी अयोध्या पहुंच कर रामलला के दर्शन कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ने देश की…

New Project 2024 01 28T173748.577 | Sach Bedhadak

जोधपुर। रामभक्तों के लिए अच्छी खबर है। अब राजस्थान से सीधे रामनगरी अयोध्या पहुंच कर रामलला के दर्शन कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ने देश की पहली ‘आस्था स्पेशल’ (04817) ट्रेन जोधपुर (भगत की कोठी रेलवे स्टेशन) से अयोध्या के लिए की। ‘आस्था स्पेशल’ ट्रेन जोधपुर से 1446 यात्रियों को लेकर रवाना हुई, जो सोमवार को यह ट्रेन अयोध्या पहुंचेगी। ट्रेन की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ट्रेन के हर कोच में पुलिस का मूवमेंट रहेगा। ट्रेन के रवाना होने से पहले रविवार दोपहर करीब 12:30 बजे जोधपुर स्टेशन परिसर ‘जय श्रीराम’ के नारों से गूंज उठा।

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर से रविवार दोपहर 12:15 बजे ट्रेन को रवाना किया गया। इस आस्था स्पेशल ट्रेन को आईआरसीटीसी के माध्यम से बुक करवाया गया था। यात्रियों के लिए बुकिंग आधार कार्ड के माध्यम से की गई थी। 1250 किलोमीटर की यात्रा तय कर यह ट्रेन 26 घंटे 15 मिनट में सोमवार दोपहर 2:30 पर यह ट्रेन अयोध्या धाम पहुंचेगी।

24 कोच लेकर हुई रवाना…

जोधपुर से अयोध्या के लिए चलने वाली ‘आस्था स्पेशल’ ट्रेन में 24 कोच हैं। अयोध्या तक जाने वाली यह ट्रेन मेड़ता रोड, डेगाना, खाटू होते हुए अगले दिन अयोध्या पहुंचेगी। इस दौरान रास्ते में कुल 20 स्टेशन पड़ेंगे। ‘आस्था स्पेशल’ ट्रेन में 16 स्लीपर, 6 एसी कोच और दो एसएलआर कोच हैं। ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक सब इंस्पेक्टर के साथ 6 पुलिस और आरपीएफ जवानों को तैनात किया गया है, जो हर कोच में मौजूद रहेंगे। इनमें से 2 महिला कांस्टेबल भी हैं।

रेलवे स्टेशन पर हुआ सम्मान…

रामलला के दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं का आस्था स्पेशल ट्रेन में जोधपुर स्टेशन पर स्वागत किया गया। सुबह 9:00 बजे से ही रामभक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। यहां पर उन्हें रेल प्रशासन व हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों ने यात्रा के नियमों के बारे में बताया। सभी को उनके कोच नंबर और टिकट नंबर देकर सीट पर बिठाया गया। ट्रेन में कई कार सेवक और उनके परिवार भी शामिल हुए। जोधपुर के अलावा फलोदी, जैसलमेर, बाड़मेर से भी राम भक्त सवार होकर अयोध्या के लिए गए हैं।

श्रद्धालुओं में कई यात्री हैं कारसेवक…

रामलला के दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं में कई यात्री कारसेवक हैं। बाड़मेर के कारसेवक बाबूलाल ने बताया कि साल 1990 की कार सेवा में वह अयोध्या गए थे। उस समय तत्काल मुख्यमंत्री मुलायम सिंह की सरकार ने लाठियां बरसाई थीं। हमारे साथ अत्याचार किया गया था। वहां के हालात बहुत ही भयावह थे। हमें ऐसा लग रहा था मंदिर नहीं बनेगा, लेकिन हमारे जिंदा रहते हमारी आंखों के सामने प्रभु श्री राम का मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। अब दर्शन के लिए जा रहे हैं तो मन में बहुत उत्साह है।

राजस्थान से चलेंगी तीन स्पेशल ट्रेन…

बता दें कि भारतीय रेलवे राजस्थान से सीधे अयोध्या पहुंचने के लिए तीन स्पेशल ‘आस्था ट्रेन’ संचालित करने की पहले ही घोषणा कर चुका है। ये आस्था ट्रेन जोधपुर, बीकानेर और जैसलमेर से संचालित होंगी। उत्तर पश्विम रेलवे ने इनका शेड्यूल जारी कर दिया है। इनमें जोधपुर-अयोध्या-जोधपुर तीन फेरे करेगी। वहीं बीकानेर-अयोध्या-बीकानेर और जैसलमेर-अयोध्या-जैसलमेर ट्रेन दो-दो ट्रिप करेगी।