गणपति प्लाजा के लॉकर से सोने का बिस्कुट और 20 लाख जब्त, 4 लॉकर्स फ्रीज, 200 संदिग्धों को नोटिस

गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर 23 दिन पूर्व शुक्रवार 14 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर सर्वे की कार्रवाई रविवार को भी जारी रही।

Ganpati Plaza Lockers

Ganpati Plaza Lockers : जयपुर। गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर 23 दिन पूर्व शुक्रवार 14 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर सर्वे की कार्रवाई रविवार को भी जारी रही। आयकर अधिकारियों ने हाल ही 15 और लॉकर्स खोले, लेकिन इसमें एक को छोड़कर अन्य किसी भी लॉकर में ऐसी आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली, जिसे जब्त किया जा सके।

एक कारोबारी के नाम से संचालित लॉकर में अधिकारियों ने 20 लाख रुपए की नकदी और 432.5 ग्राम सोने का बिस्कुट मिला।
लॉकरधारक नकदी के स्रोत और बिस्कुट की खरीद के दस्तावेज पेश नहीं कर पाया, इसके बाद रविवार को नकदी और सोने को आयकर अधिकारियों ने जब्त कर दिया।

अन्य लॉकर्स में मिली वस्तुएं निजी उपयोग की होने के कारण अधिकारियों ने इन्हें जब्त नहीं किया और विवरण रिकॉर्ड में लेकर लॉकरधारकों को छोड़ दिया। विभागीय अधिकारी अब तक यहां से 6.27 करोड़ से अधिक नकदी व करीब 6.98 करोड़ मूल्य का 11253 ग्राम सोना व स्वर्णाभूषण भी जब्त कर चुके हैं। आयकर सर्वे की कार्रवाई यहां फिलहाल जारी है।

लॉकरधारक पहुंच रहे अफसरों के पास

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयकर विभाग का नोटिस मिलने के बाद विभाग के सख्त रवैये को देखते हुए लॉकरधारक अब अपने लॉकर को खोलने के लिए अधिकारियों के समक्ष पहुंचने लगे हैं। शनिवार व रविवार को यहां ऐसे 15 लॉकरधारक पहुंचे और अपने लॉकर्स खुलवाए। बताया जाता है कि आगंतुक से अधिकारी पहले बयान लेते हैं और उसके बाद खोले जा रहे लॉकर की वीडियोग्राफी कराई जाती है।

200 संदिग्ध लॉकरधारकों को नोटिस

सूत्रों का कहना है कि विभाग ने अब करीब 200 संदिग्ध लॉकरधारकों को नोटिस दिए हैं। इनमें से कई अब तक यहां पहुंच कर लॉकर खुलवा भी चुके हैं, लेकिन अब भी करीब दो दर्जन ऐसे लॉकर धारक हैं, जिन्होंने विभाग के स्मरण कराए जाने के बावजूद अपने लॉकर नहीं खोले और समय सीमा बढ़ाने के अनावश्यक बहाने गढ़ रहे हैं। विभाग अब इन सभी के खिलाफ आगे विशेष कार्रवाई करने की रणनीति बनाने में जुटा है।

चार संदिग्ध लॉकर्स फ्रीज

आयकर अधिकारियों का कहना है कि यदि समय विस्तार के बाद भी लॉकर नहीं खोले जाते हैं तो विभाग ऐसे लॉकर्स को फ्रीज कर देगा और लॉकरधारक सर्वे कार्रवाई समाप्त होने के बाद भी बिना आयकर विभाग की अनुमति के इन लॉकर्स को खोल नहीं सकें गे। विभाग ऐसे चार संदिग्ध लॉकर्स फ्रीज कर भी चुका है। उधर, विभागीय अधिकारी कुछ और संदिग्ध लॉकरधारकों को चिन्हित कर उन्हें भी लॉकर खोलने व इन्हें जांच में शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें:- IT ने डाली रेड तो बजरी ठेकेदार के घरवालों ने फ्लश में फेंकी पेन ड्राइव…150 करोड़ की काली कमाई उजागर