बूंदी में विहिप की शौर्य यात्रा में उमड़ी भारी भीड़, निकल रहे कई बड़े सियासी संकेत

राजस्थान में विधान सभा चुनाव से पहले बूंदी में कल विश्व हिन्दू परिषद की शौर्य यात्रा का जिस तरीके से स्वागत किया गया है उसके कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

sb 2 2023 09 16T203640.474 | Sach Bedhadak

Bundi: राजस्थान में विधान सभा चुनाव से पहले बूंदी में कल विश्व हिन्दू परिषद की शौर्य यात्रा का जिस तरीके से स्वागत किया गया है उसके कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। इस यात्रा में शहर के हजारों लोग शामिल हुए। इधर भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्रा में उतनी भीड़ नहीं आने से कई मायने निकल रहे है। बूंदी में पहली बार जिस तरह से शौर्य यात्रा का स्वागत हुआ है उसे लेकर चर्चा तेज है।

अक्षय हाड़ा लड़ सकते है बूंदी से चुनाव

दरअसल, इस यात्रा के संयोजक अक्षय हाड़ा थे। उन्होंने यहां से एक बड़ा सियासी संकेत दिया है। अक्षय हाड़ा लंबे समय से विश्व हिंदू परिषद से जुड़े रहे हैं और जनसेवा के लिए सक्रिय रहे हैं। अक्षय हाड़ा के साथ बूंदी के कई बड़े लोगों को यात्रा के दौरान देखा गया है। सूत्रों की माने तो अक्षय ने बूंदी से चुनाव मैदान में ताल ठोंक सकते है. इसलिए इस यात्रा की चर्चा अधिक है।

यह क्षेत्र है हिंदू बाहुल्य

कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि बूंदी सीट से किसी ऐसे युवा को मौका दिया जा सकता है। जिसका कोई पिछला राजनीतिक विवाद नहीं हो और संघ भाजपा में किसी को आपत्ति नहीं हो और संगठन में भी आसानी से स्वकारिता हो। हाड़ौती क्षेत्र हिंदू बहुल क्षेत्र है। हिंदूवादी नेता की स्वीकारिता का यहां लंबा इतिहास रहा है। पिछले दिनों के घटनाक्रम को मद्देनजर रखते हुए किसी ऐसे मजबूत हिंदूवादी चेहरे पर मुहर लगने की भी संभावना दिखती है।

शहर के साथ गांव में संदेश

बूंदी में कल शाम को रामगंज बालाजी गेट पर यात्रा के स्वागत में बड़ी संख्या में अक्षय हाड़ा के लोगों ने अपनी ताकत दिखाई। शहर के अहिंसा सर्किल, अंबेडकर सर्किल, श्रीराम मेडिकल, देवली रोड, बस स्टैंड, रेलवे पुलिया होते हुए अग्रवाल सेवा सदन धर्मशाला में विश्राम की है।

जहां पर यात्रा की आरती उतारी गई। उस दौरान बड़ी संख्या में वहां पर साधू संतों और युवाओं ने जय श्री राम के नारे लगाए। यह यात्रा भले ही शहर में निकली थी मगर यहां पर बड़ी संख्या में गाँव के लोग भी मौजूद रहे। यात्रा के दौरान आतिशबाजी और ढोल -नगाड़ों के साथ लोग जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लग रहे थे।

ब्राह्मण वोटर्स के साथ सभी पर नजर

इस यात्रा के माध्यम से अक्षय हाड़ा ने बूंदी में ब्राह्मण वोटर्स के साथ ही साथ हिन्दू मतदाताओं को अपनी तरफ जोड़ने का संकेत दिया है। चूकिं, जिस तरह से लोगों ने अपना समर्थन दिया है। इससे यही संकेत जा रहे हैं। पूरे शहर में अक्षय हाड़ा के पोस्टर और गेट लगे हुए थे।

पिछले एक सप्ताह से अक्षय हाड़ा की चर्चा हो रही है। भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों में अक्षय को लेकर चर्चा हो रही है। शहर में महिला और पुरुष के साथ युवाओं में भी खूब उत्साह देखा गया। हाड़ा की अगुवाई में बड़ी संख्या में लोगों ने इस यात्रा में भाग लिया। जिले के साधू-संतों ने भी इसमें भाग लिया है।

महिलाओं और युवतियों में भी बड़ा संदेश

बूंदी में पहली बार इस तरह की शौर्य यात्रा में महिलाएं और युवतियों ने भी भाग लिया है। अक्षय हाड़ा ने इस यात्रा से सभी को साधने का काम किया है। चुनाव से पहले बड़ी भीड़ से नेताओं के होश उड़ गए है। सूत्र बता रहे हैं कि भाजपा इस सीट पर इस बार प्रत्याशी बदल सकती है। ऐसे में अक्षय को मजबूत दावेदार के रूप में माना जा रहा है।