जयपुर-जोधपुर सहित इन शहरों के लोगों को मिलेगा आशियाना, जानें-कब लॉन्च होगी स्कीम?

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश की भाजपा सरकार प्रदेशवासियों को आवासीय योजनाओं में सस्ते व सुलभ मकान देने की मंशा बनाई है।

housing board | Sach Bedhadak

 जयपुर। प्रदेश की भजनलाल सरकार ने विकास कार्यों को लेकर काम शुरू कर दिए हैं। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश की भाजपा सरकार प्रदेशवासियों को आवासीय योजनाओं में सस्ते व सुलभ मकान देने की मंशा बनाई है। इसी कड़ी मे हाउसिंग बोर्ड प्रदेश के 9 से अधिक शहरों में 3 हजार से अधिक मकान और फ्लैट बनाने जा रही है और इनके लिए रजिस्ट्रेशन फरवरी से शुरू हो सकता है। 

हाउसिंग बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार इन स्कीम को 7 फरवरी तक लॉन्च कर दिया जाएगा। इसके साथ ही आवेदन मांगने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। बता दें कि हाउसिंग बोर्ड पहले से ही जयपुर, जोधपुर, बांसवाड़ा, आबू रोड समेत 10 से ज्यादा शहरों में 4 हजार से ज्यादा मकान बना रहा है। वहीं, 100 दिन की कार्य योजना के तहत 2900 मकान अलग से नए बनाए जाएंगे।

इन शहरों में आएगी ये योजना 

ये स्कीम बड़े शहर जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, भिवाड़ी के अलावा धौलपुर, नागौर, हनुमानगढ़, सिरोही और आबू रोड में आएगी। इसमें ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी कै टेगरी के फ्लैट्स बनाए जाएं गे। सबसे ज्यादा मकान जोधपुर में बनाए जाएं गे, जहां 1000 के करीब फ्लैट्स और स्वतंत्र मकान होंगे।

इसके अलावा जयपुर में 400 से ज्यादा, अजमेर के किशनगढ़ में करीब 150, धौलपुर में 30, नागौर में करीब 200, आबू रोड पर 100, उदयपुर में करीब 200 और हनुमानगढ़ में 500 के करीब मकान बनाए जाएं गे। इन शहरों में आवासों की संख्या निर्धारित करना शेष है। संभावना है कि 7 फरवरी या उसके आसपास इन योजनाओ को लॉन्च ं करके आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

वाटिका के पास 25 स्वतंत्र आवास बनेंगे 

इसी प्रकार जयपुर के प्रताप नगर सेक्टर 26 और 28 में करीब 430 एचआईजी फ्लैट्स की स्कीम लाई जा रही है। सेक्टर 26 में 80, जबकि सेक्टर 28 में करीब 350 फ्लैट्स बनाए जाएंगे। इनके अलावा वाटिका रोड पर वाटिका के पास 25 स्वतंत्र आवासों की योजना भी लाई जा रही है, जिसमें 20 एमआईजी ‘ए’ कैटेगरी के, जबकि 5 एलआईजी कै टेगरी के स्वतंत्र मकान आवंटित किए जाएंगे। 

कमिश्नर कुमार पाल गौतम ने इंजीनियरों को संभागीय मुख्यालय स्तर पर ईडब्ल्यूएस, एलआईजी कै टेगरी की नई स्कीमें भी बनाने के निर्देश दिए है। ताकि आने वाले समय में सरकार की मंशा के अनुरूप गरीब और मध्यम वर्ग को बड़े शहरों में मकान मिल सके। 

साथ ही उन्होंने मौजूदा निर्माणाधीन आवासीय योजनाओं में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि हाउसिंग बोर्ड पहले से ही जयपुर, जोधपुर, बांसवाड़ा, आबू रोड समेत 10 से ज्यादा शहरों में 4 हजार से ज्यादा मकान बना रहा है। वहीं, 100 दिन की कार्य योजना के तहत 2900 मकान अलग से नए बनाए जाएं गे।