Heatwave In Rajasthan : चक्रवाती तूफान ‘मोका’ से राजस्थान में हीटवेव का प्रकोप, लू से ऐसे बचाएं खुद को

जयपुर। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात के चलते (Heatwave In Rajasthan) राजस्थान में भी भयंकर लू चलने वाली है। मौसम विज्ञानियों ने इसके लिए…

Heatwave In Rajasthan

जयपुर। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात के चलते (Heatwave In Rajasthan) राजस्थान में भी भयंकर लू चलने वाली है। मौसम विज्ञानियों ने इसके लिए राजस्थान में अलर्ट जारी किया है और साथ ही एडवाइजरी भी जारी की है। बता दें कि यह चक्रवाती तूफान मोका शुक्रवार से लेकर रविवार तक सबसे ज्यादा प्रभावी रहेगा। बीते दिनों बारिश के बाद से अब प्रदेश में हीट वेव अपने चरम पर आएगी। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में लू से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है।

लू में रखें खुद का ख्याल, बाहर ना निकलें

इस भीषण गर्मी में भयंकर लू चलने के भी आसार है। ऐसे में मौसम विज्ञानियों ने लोगों से पहले ही खुद को स्वस्थ और सुरक्षित रखने की अपील की है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लू से बचने के लिए भी कई एडवाइजरी जारी की है। जिसमें खुद को जरूरत से ज्यादा धूप में ना रखना, जरूरी ना हो तो घर से बाहर ना निकलना, दोपहर 12:00 से 3:00 तक बाहर ना निकलना, इसके अलावा गरिष्ठ भोजन को किनारे रखना। साथ ही साथ हल्का आहार लेना।

तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा करें सेवन

 इसके अलावा तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना, जिसमें सॉफ्ट ड्रिंक्स और कोल्ड ड्रिंक्स को दूर रखना है। आप इसमें नारियल पानी, जूस, लस्सी, छाछ जैसे ठंडे शीतल पेय पदार्थ ले सकते हैं। इसके अलावा मौसमी फलों का ही सेवन करना है। लू में ज्यादा देर घर से बाहर ना रहें, कोई काम ना हो तो बाहर ही ना निकलें। लेकिन अगर जा रहे हैं तो फिर अपने सिर को अच्छे से ढककर निकलें। किसी दुपट्टे से टोपी से या फिर छतरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि विज्ञानियों के मुताबिक ज्यादा देर इस धूप में और लू में रहने से हीट स्ट्रोक का खतरा पैदा हो जाता है। साथ ही चक्कर आ सकते हैं और यहां तक कि किसी को माइग्रेन की समस्या भी हो सकती है।

45 डिग्री प्रदेश का अधिकतम तापमान

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस दौरान तापमान 45 डिग्री को भी पार कर जाएगा। कल यानी शनिवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिससे धूल भरी आंधी चलने की आशंका है। साथ ही कुछ स्थानों पर बादलों के साथ बारिश भी हो सकती है। बारिश का दौर जाने के बाद से ही राजस्थान में अचानक तापमान में काफी उछाल देखा गया है। कई इलाकों में तो पारा 45 डिग्री तक भी पहुंच गया है।  

बाड़मेर सबसे ज्यादा गर्म

(Heatwave In Rajasthan) इस समय सबसे ज्यादा तापमान प्रदेश के बाड़मेर जिले में दर्ज किया गया है जो कि 44.4 डिग्री पर जाकर रुका। जैसलमेर में 44.1 डिग्री, कोटा में 43 डिग्री तक पहुंच गया है। फलौदी में 45.6 डिग्री, बीकानेर और टोंक में 43.2 डिग्री माउंट आबू में 31.5 डिग्री तापमान पहुंच गया है। तो वहीं जयपुर में अधिकतम तापमान अभी तक 43 डिग्री दर्ज किया गया है।

बंगाल की खाड़ी से उठ रहा तूफानी चक्रवात ‘मोका’

बता दें कि आज से दो दिन तक देश के कई राज्यों में तूफानी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।  इसका कारण भीषण चक्रवाती तूफान का बनना है। इस तूफान का नाम ‘मोका’ है। जो आज चक्रवात में तब्दील हो रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यह तूफान बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ रहा है। जिसे लेकर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तर-पूर्व के राज्यों में तूफानी बारिश हो सकती है।

हालांकि इस चक्रवात का असर सिर्फ उत्तर-पूर्वी राज्यों में होगा। यानी मध्य़, पश्चिम राज्यों पर इसका असर नहीं पड़ेगा। जिन राज्यों पर इसका असर पड़ेगा, उनमें अंडमान निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण-पूर्व बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, दक्षिणी असम शामिल है। लेकिन इसके चलते पश्चिमी और उत्तर मध्य के राज्यों में भयंकर लू का प्रकोप पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *