गोविंद सिंह डोटासरा बन सकते है नेता प्रतिपक्ष, PCC चीफ की दौड़ में इस नेता नाम चल रहा आगे

राजस्थान में 19 जनवरी से विधानसभा का सत्र शुरू होने वाला है। ऐसे में कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष पर मंथन तेज हो गया है। दिल्ली में आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में बड़ी बैठक होने वाली है।

Govind Singh Dotasara

जयपुर। राजस्थान में 19 जनवरी से विधानसभा का सत्र शुरू होने वाला है। ऐसे में कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष पर मंथन तेज हो गया है। दिल्ली में आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में बड़ी बैठक होने वाली है। मीटिंग में शामिल होने के लिए पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट दिल्ली पहुंच चुके है। ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी दो-तीन दिन में कांग्रेस राजस्थान में नेता प्रतिपक्ष के नाम का ऐलान कर सकती है।

सियासी जानकारों की मानें तो पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) को नेता प्रतिपक्ष बनाया जा सकता है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि अगर ऐसा होता है तो फिर राजस्थान में कांग्रेस का नया कप्तान कौन होगा? यानी नया पीसीसी चीफ कौन होगा? सियासी जानकारों की मानें तो अगर डोटासरा नेता प्रतिपक्ष बनते हैं तो आलाकमान दलित कार्ड खेलते हुए टीकाराम जूली को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष बना सकता है। हालांकि, अभी तक इस पर पार्टी की ओर से कोई अधिकारी पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन, यह साफ है कि दो-तीन दिन में सस्पेंस खत्म हो जाएगा कि राजस्थान में नेता प्रतिपक्ष कौन होगा?

गोविंद सिंह बन सकते है नेता प्रतिपक्ष

माना जा रहा है कि आलाकमान प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष की कमान सौंप सकता है। इसके लिए डोटासरा को प्रदेशाध्यक्ष पद से हटाकर यह जिम्मेदारी दी जा सकती है। कांग्रेस का मानना है कि नेता प्रतिपक्ष की भूमिका फायर बिग्रेड की छवि वाला नेता ही निभाए। खास बात ये है कि डोटासरा प्रभावी व आक्रामक छवि वाले नेता माने जाते हैं। ऐसे में कांग्रेस डोटासरा को नई जिम्मेदारी सौंप सकती है।

राजस्थान में कौन होगा कांग्रेस का नया कप्तान?

इधर, कांग्रेस में पीसीसी चीफ के नाम को लेकर भी कांग्रेस लगातार मंथन कर रही है। अगर डोटासरा को नई जिम्मेदारी मिली तो राजस्थान में नया प्रदेशाध्यक्ष किसे बनाया जाए? इसके लिए आज दिल्ली में होने वाली बैठक में चर्चा की जाएगी। सियासी गलियारों में चर्चा है कि राजस्थान में कांग्रेस प्रदेधाध्यक्ष के नाम के लिए पार्टी हाईकमान एक ऐसे नए चेहरे की तलाश में है जिसे पायलट और गहलोत दोनों गुटों की सहमति हो। वैसे सियासी गलियारों में चर्चा है कि कांग्रेस राजस्थान में दलित कार्ड खेलते हुए टीकाराम जूली को नया पीसीसी चीफ बना सकती है। इसके अलावा जूली का नाम नेता प्रतिपक्ष की रेस में भी है। अब देखना ये होगा कि कांग्रेस किसके ऊपर दांव खेलती है?

नेता प्रतिपक्ष की रेस में इन नेताओं के नाम

दूसरी ओर कयास लगाए जा रहे है कि अगर गोविंद सिंह डोटासरा को नेता प्रतिपक्ष नहीं बनाया जाता है तो कांग्रेस टीकाराम जूली पर भी दांव खेल सकती है। इनके अलावा नेता प्रतिपक्ष के नाम को लेकर कई अन्य नाम भी चर्चा में है। इनमें शांति धारीवाल, डॉ. रघु शर्मा, हरीश चौधरी व महेंद्रजीत सिंह मालवीय का नाम सबसे आगे माना जा रहा है, हालांकि कांग्रेस पार्टी का मानना है कि नेता प्रतिपक्ष की भूमिका फायर बिग्रेड की छवि वाले नेता ही निभायेंगे।