मेट्रो ट्रेन का दायरा बढ़ेगा…पार्किंग की समस्या भी होगी दूर, गहलोत आज देंगे ₹1,450 करोड़ की 6 सौगातें

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज राजधानी में लोगों को करीब 1,450 करोड़ रुपए की छह बड़ी सौगातें देंगे।

jaipur metro

Jaipur Metro : जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज राजधानी में लोगों को करीब 1,450 करोड़ रुपए की छह बड़ी सौगातें देंगे। मेट्रो रेल परियोजना के फेज 1-सी का शिलान्यास इनमें प्रमुख रहेगा। इसके अलावा सीएम गहलोत टोंक रोड पर लक्ष्मी मंदिर तिराहे के पास बने अंडरपास, रामनिवास बाग में बनी अंडरग्राउंड पार्किंग का लोकार्पण करेंगे। साथ ही आगरा रोड पर बने सिल्वन जैव विविधता वन का भी लोकार्पण करेंगे।

जानकारी के मुताबिक सीएम गहलोत गोविंद देव मंदिर क्षेत्र के सौंदर्यीकरण, दिल्ली रोड पर ईदगाह क्षेत्र का सौंदर्यीकरण, टोंक रोड पर शिवदासपुरा, आगरा रोड पर कानोता और अजमेर रोड पर बालमुकुंदपुरा में बनने वाले सैटेलाइट अस्पताल और राजस्थान हाईकोर्ट बिल्डिंग के सामने अंडरग्राउंड पार्किंग प्रोजेक्ट की आधारशीला भी रखेंगे।

रामनगर मेट्रो स्टेशन से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो से जाएंगे गहलोत

फेज 1-सी का शिलान्यास करने के लिए सीएम गहलोत रामनगर मेट्रो स्टेशन से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो रेल से यात्रा करेंगे और लोगों से बातचीत भी करेंगे। फेज 1-सी के निर्माण से मेट्रो रेल का विस्तार बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक हो जाएगा। इससे शहर की अन्य भागों से कनेक्टिविटी और ज्यादा हो जाएगी। मेट्रो के फेज-1 के सी पार्ट का ट्रैक बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक बनाया जाएगा, जो अंडरग्राउंड और एलिवेटेड होगा। मेट्रो की बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर के बीच की दूरी कुल करीब 2.85 किमी है। इस दूरी में दो मेट्रो स्टेशन बनेंगे। पहला स्टेशन रामगंज तो दूसरा ट्रांसपोर्ट नगर होगा। फेज 1-सी में 0.59 किमी मेट्रो एलिवेटेड होगी तो 2.26 किमी में अंडरग्राउंड चलेगी। इसमें बड़ी चौपड़ से अनाज मंडी तक अंडरग्राउंड होगी। यहां के बाद स्टेशन एलिवेटेड होगा। ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड होगा।

लक्ष्मी मंदिर तिराहे को सिग्नल फ्री करेंगे 

टोंक रोड पर लक्ष्मी मंदिर तिराहे को सिग्नल फ्री जंक्शन बनाने के उद्देश्य से लालकोठी सब्जी मंडी से टोंक रोड तक अंडरपास बनाया गया है। करीब 400 मीटर लंबाई में दो लेन के इस अंडरपास पास के बनाने के बाद लक्ष्मी मंदिर तिराहे के कट को बंद करके वहां रोड लाइट सिग्नल हटाए जाएंगे।

रामनिवास बाग में अंडरग्राउंड पार्किंग 

शहर के चारदीवारी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को सृदृढ़ बनाने के लिए रामनिवास बाग में अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई गई। पार्किंग के दूसरे फेज का निर्माण पूरा हो गया है। इसमें 1530 गाड़ियां पार्क की जा सकेंगी। दो मंजिला इस पार्किंग का काम फरवरी 2021 में शुरू किया था। इस पर करीब 95 करोड़ की लागत आई है। इस पार्किंग के शुरू होने के बाद अब रामनिवास बाग में अंडरग्राउंड पार्किंग क्षमता 2445 कार की हो जाएगी।

आगरा रोड पर सिल्वन पार

आगरा रोड पर लगभग 113 हेक्टेयर जमीन पर सिल्वन पार्क बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट का पहला फेज 2015 में और दूसरा फेज साल 2018 में पूरा किया गया था। इसमें 10 हजार से ज्यादा पेड़-पौधे लगाए गए हैं। इसे भविष्य में जयपुर के सेंट्रल पार्क की तरह विकसित किया जाएगा।

इन प्रोजेक्ट्स का भी होगा शुभारंभ

 गोविंद देवजी मंदिर में 30 करोड़ की लागत से कॉरिडोर, दिल्ली रोड पर ईदगाह क्षेत्र का 30 करोड़ की लागत से सौंदर्यीकरण-जीर्णोद्धार, आगरा रोड पर कानोता, अजमेर रोड पर बालमुकुंदपुरा, टोंक रोड पर शिवदासपुरा में 25 करोड से 50 बेड के सैटेलाइट अस्पताल का निर्माण होगा। वहीं हाईकोर्टकी बिल्डिंग के सामने 50 करोड़ रुपए की लागत से 500 गाड़ियों के लिए अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-Women Reservation Bill : 27 साल बाद लोकसभा की दहलीज पार… आज राज्यसभा में दूसरा इम्तिहान