शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का शिक्षकों के तबादलों पर बड़ा बयान, बोले- ट्रांसफर पर कोई रोक नहीं, अभी चल रही परीक्षाएं…

शनिवार को सचिवालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद दिलावर ने कहा कि राजस्थान में चल रहे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल की समीक्षा की जाएगी। राजस्थान में इस समय परीक्षाएं चल रही हैं।

Rajasthan Police 2024 01 06T133928.069 | Sach Bedhadak

Madan Dhilawar On Transfer of Teachers: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कार्यभार संभालने के बाद शनिवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की है। इस दौरान मंत्री दिलावर ने पिछली कांग्रेस सरकार की योजनाओं की समीक्षा करने का फैसला किया है। शनिवार को सचिवालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद दिलावर ने कहा कि राजस्थान में चल रहे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल की समीक्षा की जाएगी। राजस्थान में इस समय परीक्षाएं चल रही हैं। ऐसे में अब तबादले नहीं होंगे। लेकिन अब ट्रांसफर पर कोई रोक नहीं है।

तबादलों पर कोई रोक नहीं- मंत्री दिलावर

शिक्षकों के तबादलों पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि परीक्षाएं चल रही हैं और परीक्षाओं के दौरान हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि शिक्षकों का तबादला न हो, लेकिन ऐसे तबादलों पर कोई रोक नहीं है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग ऐसे हैं जो बारां में काम कर रहे हैं और जयपुर में वेतन ले रहे हैं। ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जायेगी और इससे संबंधित प्रशासनिक कार्य किये जायेंगे।

इंग्लिश मीडियम स्कूलों का होगा रिव्यू

दिलावर ने कहा कि नई शिक्षा नीति में प्रावधान है कि कक्षा 1 से 5 तक की पढ़ाई मातृभाषा में होगी। जबकि, अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में अंग्रेजी में शिक्षा दी जा रही है। ऐसे में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों को लेकर अध्ययन और समीक्षा की जाएगी। वैसे भी जिन स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं हैं, वे किसी काम के नहीं हैं। उसके बाद ही महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल को लेकर कोई निर्णय लिया जाएगा।

सिलेबस की होगी समीक्षा

आगे मंत्री शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान भी सिलेबस में बदलाव किया गया था। ऐसे में हमारी सरकार दोबारा से सिलेबस की समीक्षा करेगी। क्योंकि यदि दो और दो पांच के बराबर होंगे। यह बिल्कुल गलत होगा। जो घटनाएँ सिखाई जातीं तो घटती ही नहीं। इसे बदलना बहुत जरूरी है।