Dhinga Gavar Mela: सूर्य नगरी जोधपुर में धींगा गवर मेला आज, बेतमार मेले में महिलाओं का रहेगा राज  

Dhinga Gavar Mela: जोधपुर। सूर्य नगरी जोधपुर में आज धींगा गवर मेला लगेगा। जिसमें राजस्थान की प्राचीन सांस्कृतिक परंपराओं का अनूठा संगम देखने को मिलेगा।…

Dhinga Gavar Mela: Dhinga Gavar Mela in Sun City Jodhpur today, women will rule in Betmar fair

Dhinga Gavar Mela: जोधपुर। सूर्य नगरी जोधपुर में आज धींगा गवर मेला लगेगा। जिसमें राजस्थान की प्राचीन सांस्कृतिक परंपराओं का अनूठा संगम देखने को मिलेगा। बता दें कि धींगा गवर मेला जोधपुर का प्रसिद्ध प्राचीन मेला है। इस पर्व की खास बात यह है कि इसमें महिलाएं पुरुष को देखते ही डंडा मारती है। इस अनुठे पर्व का आनंद लेने के लिए देशभर से लोग आते हैं। वहीं इस बार मेले की खास बात यह रहेगी कि मेले में कुछ महिलाएं पीएम नरेंद्र मोदी का मुखौटा लगाए नजर आएंगी।

गणगौर के बाद लगता है मेला

यह मेला गणगौर पर्व के बाद लगता है, जो कि पूरे राजस्थान में सिर्फ जोधपुर में लगता है। इसका आयोजन हर साल किया जाता है। इसके लिए चैत्र शुक्ल की तृतीया से लेकर बैसाख कृष्ण पक्ष की तृतीया तक धींगा गवर की पूजा की जाती है। बैसाख कृष्ण पक्ष की तृतीया को इसका समापन होता है।   

बेतमार मेले का आयोजन

इस पर्व को बेतमार मेले के नाम से भी जाना जाता है। इस मेले के दौरान आज रात शहर में बेतमार मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसमें महिलाओं का राज रहेगा। इसी के साथ भीतरी शहर में गवर माता की मूर्तियों की पूजा-अर्चना भी होगी। साथ ही शहर में आज रात महिलाएं अलग-अलग स्वांग रूप में निकलेगी। इसकी खास बात यह होगी महिलाएं हाथो में डंडा लेकर निकलेगी। इस दौरान कोई भी आदमी या लड़का उनके सामने आएगा तो वे उसे इस डंडे से मारेगी। ऐसा माना जाता है कि अगर इस मेले में कोई कुंवारा लड़का छड़ी की मार खा लेता है तो उसकी जल्दी शादी हो जाती है। 

मेले को लेकर हुई सभी तैयारियां 

जोधपुर में लगने वाले इस मेले को लेकर सभी पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं। इसको लेकर पुलिस कमिश्नर रविदत्त गौड़ ने सभी थानाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। वहीं व्यवस्थाओं को लेकर भी तैयारियां भी कर दी गई है। गौड़ ने प्राचीन मेले की सुरक्षा को लेकर संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर उन्हें सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के आदेश दिए हैं। 

(Also Read- Vande Bharat Train : 3 दिन बाद प्रदेशवासियों को मिलेगी सौगात, जानें-कितना होगा किराया और किन-किन स्टेशनों पर होगा ठहराव?)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *