बाड़मेर में दबंगों का आतंक! ट्यूबवेल को लेकर हुए विवाद पर दलित युवक को पीट-पीटकर मार डालने का आरोप

बाड़मेर। राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक दलित युवक पर हमला कर हत्या करने का मामला सामने आया है। दबंगों द्वारा पीने के पानी के…

New Project 2023 06 19T132214.562 | Sach Bedhadak

बाड़मेर। राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक दलित युवक पर हमला कर हत्या करने का मामला सामने आया है। दबंगों द्वारा पीने के पानी के कुएं पर लगाए गए पहरे का युवक के विरोध करने पर उसे मौत के घाट उतार दिया। यह घटना बाड़मेर जिले के चौहटन थाना क्षेत्र के सनाऊ गांव में शनिवार शाम की है।

जानकारी के अनुसार, चौहटन थाना क्षेत्र के सनाऊ गांव के पास स्थित डूंगरपुरा में दलित परिवार रहते हैं। वहीं उनके पड़ोस में पास के गांव के कुछ दबंगों की भी जमीनें हैं। दलित परिवार के लोगों ने में पीने के पानी के लिए सरकारी ट्यूबवेल लगवाया गया है। इस ट्यूबेल पर दबंगों ने कब्जा करते हुए चारों ओर कंटीले तार बांध दिया है। जब भी दलित परिवार यहां पानी भरने आते हैं तो दबंग उनको रोक देते हैं। उसी गांव के दलित युवक पेमाराम (29) पुत्र बलवंताराम ने गांव के कुछ दलित युवकों के साथ मिलकर इसका विरोध करते हुए कंटीली तार को हटा दिया।

दलित युवकों का विरोध करने से दबंग बदमाश नाराज हो गए। उन्होंने दलित युवक पेमाराम को सबक सिखाने के लिए मौके का इंतजार करने लगे। शनिवार शाम को दलित युवक पेमाराम घर से रिश्तेदार के घर पर जा रहा था। जिसकी सूचना दबंगों को लग गई। बीच रास्ते में झाड़ियों में छिपकर बैठे 5 से 7 बदमाशों ने युवक पर धारदार हथियारों से जानलेवा हमला कर दिया।

बदमाशों ने दलित युवक के शरीर पर तलवार और कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ वार करते हुए कई जगह से काट दिया। युवक के चिल्लाने पर बदमाश उसे छोड़कर वहां से भाग गए। युवक की आवाज सुनकर पड़ोसी और रिश्तेदार मौके पर पहुंचे। गंभीर हालत में युवक को बाड़मेर के राजकीय अस्पताल लाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद युवक को जोधपुर रेफर किया। यहां रविवार रात को इलाज के दौरान युवक ने दम तोड़ दिया।

युवक की मौत की सूचना के बाद दलित समाज में रोष फैल गया और समाज के लोगों ने रविवार को ही जिला कलेक्टर कार्यालय का घेराव क आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। साथ ही पीने के पानी के लिए सरकार द्वारा खुदवाए ट्यूबेल से पहरा हटाने, मृतक के छोटे-छोटे बच्चों के लालन-पालन हेतु आर्थिक मुआवजा सहित कई मांगों को लेकर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

चौहटन थानाधिकारी भुट्‌टाराम ने बताया कि युवक पर हमला करने के मामले में पुलिस ने चार लोगों को डिटेन किया है। वहीं पूरे मामले की जांच की जा रही है। जांच में और कोई भी नाम सामने आएंगे तो उनको भी डिटेन किया जाएगा।

8 साल पहले हुई थी मृतक की शादी…

सणाऊ निवासी बलवंताराम पुत्र सूजाराज भील ने बताया कि मृतक पेमाराम की शादी 8 पहले हुई थी। मृतक के दो बच्चे है। मौत की सूचना के बाद घर पर मातम छा गया है। वहीं, परिवार व पत्नी के रो-रोकर बुरा हाल हो रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *