International Yoga Day : 50 दिन पहले काउंटडाउन शुरू, राज्यपाल और मंत्रियों के साथ आज हजारों लोग करेंगे योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 मई को होने वाले योग महोत्सव को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया हैं और इसका गवाह बनेगा जयपुर।

image 2023 05 02T091753.882 | Sach Bedhadak

 International Yoga Day : जयपुर। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 मई को होने वाले योग महोत्सव को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया हैं और इसका गवाह बनेगा जयपुर। यहां योग दिवस से 50 दिन पहले मंगलवार को सुबह 6 बजे से श्री भवानी निकेतन शिक्षा समिति खेल मैदान में राज्यपाल से लेकर केंद्रीय मंत्रियों की उपस्थिति में हजारों लोग योग करेंगे। स्वायत्त संस्था मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान की ओर से राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, राज्य सरकार, अधिकारियों और योग से जुड़े स्थानीय संस्थानों के सहयोग से यह कार्यक्रम मंगलवार को होगा। 

तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे केंद्रीय मंत्री जयपुर में होने वाले आयोजन की पूर्व संध्या पर तैयारियों का जायजा लेने कें द्रीय आयुष और बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्गमंत्री सर्बानंद सोनोवाल जयपुर पहुंचे। जहां सोनोवाल ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि पिंकसिटी के इस आयोजन से राजस्थान में योग के माध्यम से मेडिकल वैल्यू ट्रैवल को बढ़ावा मिलेगा। हर साल हजारों विदेशी पर्यटक राजस्थान आते हैं और योगा व इससे जुड़ी चिकित्सा सीखने के लिए कई योग संस्थानों की सेवाएं लेते हैं। सोनोवाल ने कहा कि मैं इन योग संस्थानों के लिए मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिहाज से अपार अवसर देखता हूं। भारत सरकार विलेज टूरिज्म को बढ़ावा दे रही है।

ग्रामीण आबादी को जोड़ने का प्रयास सोनोवाल ने कहा कि योग महोत्सव से हर राज्य में आयुष ग्राम के माध्यम से ग्रामीण आबादी को जोड़ने का प्रयास होगा। यह दो- तीन गांवों का एक समूह होगा और इसमें 3 हजार से अधिक आबादी शामिल होगी। चिन्हित गांवों में योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति कर विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। ग्रामीणों इलाकों में योग का संदेश पहुंचाने के लिए कम्यूनिटी रेडियो और ऑल इंडिया रेडियो से आम लोगों तक योग संदेश को फैलाने का काम किया जाएगा।

हील इन इंडिया के लिए महत्वपूर्ण राज

सोनोवाल ने कहा कि आयुष मंत्रालय देश भर में फैले सभी हैल्थ और वेलनेस कें द्रों में योग महोत्सव आयोजित करने की योजना बना रहा है। राजस्थान राज्य उन कई राज्यों में है, जहां वर्षों से आयुष प्रणाली से संबंधित बुनियादी ढांचा और स्थानीय समुदायों के बीच योग की स्वीकार्यता मजबूत हुई है। भारत सरकार की हील इन इंडिया पहल के लिए भी राजस्थान एक महत्वपूर्ण राज्य के रूप में उभर रहा है।

कार्यस्थल पर योग के लिए करें प्रचार 

आयुष मंत्री ने सभी से अपील की कि कार्यस्थल पर योग करने के लिए पांच मिनट के वाई-ब्रेक एप और योग ऑन चेयर प्रोटोकॉल को अपनाने के लिए प्रचार करें। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता रहा है, जो एक ऐतिहासिक इवेंट बन चुका है। इसे राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर मनाने को लेकर उत्साह लगातार बढ़ता रहा है। इस वर्ष के आईडीवाई-2023 पर आर्कटिक और अंटार्कटिक क्षेत्र में कॉमन योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन अपने आप में एक नायाब उपलब्धि होगी।

राज्यपाल मिश्र लेंगे भाग 

राज्यपाल कलराज मिश्र, केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई, संसद सदस्य, आयुष सचिव, वैद्य राजेश कोटेचा, कुलपति एनआईए, जयपुर के प्रो. संजीव शर्मा और आयुष मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस योग महोत्सव में भाग लेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-कर्मचारियों की मांग मनवाने की नई रणनीत, आज ब्लड डोनेट कर कल करेंगे सरकार की सद्बुद्धि के लिए यज्ञ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *