ERCP पर बोले CM गहलोत, दौसा में PM मोदी ने जनता को भ्रमित किया… मैं दिलाता हूं याद…

सीएम अशोक गहलोत आज किशनगढ़-रेनवाल के दौरे पर हैं। उन्होंने यहां पर उन्होंने दिवंगत कांग्रेस नेता जगदीश ककरालिया की मूर्ति का अनावरण किया। इस दौरान…

image 91 3 | Sach Bedhadak

सीएम अशोक गहलोत आज किशनगढ़-रेनवाल के दौरे पर हैं। उन्होंने यहां पर उन्होंने दिवंगत कांग्रेस नेता जगदीश ककरालिया की मूर्ति का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित भी किया। सीएम ने यहां पर अपवी बजट घोषणाओं को लोगों के सामने रखा तो कई मु्ददों पर केंद्र को जमकर घेरा। ERCP का मुद्दा उठाकर उन्होंने पीएम मोदी और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर हमला बोला। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनवाने की लोगों से अपील भी की।

कोरोना में किया शानदार प्रबंधन

सीएम ने कहा कि जगदीश कटारा ने हमेशा चौमूं के विकास की बात की। उनकी रुचि सामाजिक कार्यों में थी। हमेशा वो मुझसे मिलते थे, चाहे मैं सीएम रहा हूं या नहीं। उनकी कोई उम्र नहीं थी जाने की, लेकिन कोरोना और ब्लैक फंगस ने उनकी जान ले ली। कोरोना में सरकार ने शानदार काम किया। हमने यहां पर ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी। हमने प्रयास किया कि ऑक्सीजन की कमी कैसे भी होने दी। पूरे देश में ऑक्सीजन की कमी पड़ गई थी, अस्पतालों में बेड नहीं था। लेकिन उन हालातों में भी हमने प्रबंधन में कोई कमी नहीं रखी लेकिन अब जगदीश ककरालिया हमारे बीच नहीं है इसका दुख हमें भी है, आपको भी है। मूर्ति लगाने का एक ही उद्देश्य है कि आज के नौजवान और आने वाली पीढ़ी इसके बारे में जानें कि ये कौन थे, इनका क्या योगदान था, ये जानना युवा और बच्चों के लिए बेहद जरूरी है। देश आज मानता है कि राजस्थान वीरों की धरती है। यहां के लोगों में देश और प्रदेश की रक्षा करने का जज्बा है।

राहुल गांधी ने कहा था बजट से पहले जनता की राय लें

बजट को लेकर सीएम ने कहा कि राहुल गांधी ने कहा था कि बजट बनाने से पहले जनता से बात करो। कि लोग क्या चाहते हैं, उन्हें किस चीज की जरूरत है। इसलिए हमने बजट के पहले सुझाव मांगे। सीएम ने कहा कि जनता चाहती है कि जो उनसे वादे किए गए हैं वो उन्हें सरकार निभाए, लोगों का मुझ पर विश्वास ही है कि मैं तीन-तीन बार मुख्यमंत्री बना हूं। मैंने सांसद के रूप में राजस्थान की जमीन देखी है, यहां के अकाल को देखा है, यहां की समस्य़ाओं को महसूस किया है। इसलिए आज जो ताऱीफ हो रही है बजट की क्योंकि मैंने उस अनुभव को निचोड़ दिया है, हर वर्ग का सोचा है मैंने, दलित, पिछड़े, महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे, बेरोजगारों को मैं जो कुछ दे सकता हूं, मैंने देने की कोशिश की है। पूरे भारत में कहीं ऐसा नहीं है कि 25 लाख की स्वास्थ्य बीमा हो। चाहे किसी भी तरह की कितनी भी बड़ी बीमारी हो, 25 लाख रुपए तक फ्री इलाज होगा। सीएम ने कहा कि किसी व्यक्ति की गलती से उसका बीमा का कार्ड नहीं बना हो और वो गंभीर रूप से बीमार है और उसे किसी भी अस्पताल में भर्ती कराया जाता है तो अस्पताल से सीधे कलेक्टर के पास सूचना जाती है कि इनका कार्ड नहीं बना है, तो उसका तुरंत कार्ड बनवाया जाता है, उसे चिरंजीवी में शामिल किया जाता है और इससे ज्यादा सरकार क्या कर सकती है। यानी जो नहीं जुड़े हैं चिरंजीवी से उनका भी इलाज किया जा रहा है।

केंद्र क्यों नहीं देता सामाजिक सुरक्षा का अधिकार

गहलोत ने कहा कि सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने जो कानून संसद में बनाए थे, चाहे शिक्षा का अधिकार हो, सूचना का अधिकार हो, खाद्यान्न का अधिकार हो, कितने अधिकार कांग्रेस सरकार ने देश को दिए हैं। इसलिए हमने केंद्र से सामाजिक सुरक्षा का अधिकार की मांग की थी, ताकि वे लोग जो गरीब हैं उन्हें भी उनके बुढ़ापे में पेंशन मिल सके। वो अपना जीवन यापन कर सकें। महंगाई को लेकर तो राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा निकाली थी। हमने बजट में कई ऐसे प्रावधान किेए हैं जिससे इस महंगाई में उन्हें कुछ राहत मिल सके। हमने गरीबों को सिलेंडर देने का प्रावधान किया अब गरीब आदमी 1000 रुपए का सिलेंडर कैसे लेगा। हमने 500 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की। उसका पैसा हम देंगे। गरीबों पर बोझ नहीं पड़ना चाहिए। कोविड में जो बच्चे अनाथ हो गए हैं उनकी सरकारी नौकरी लगेगी 18 साल होने पर। ये भाजपा सरकार अजीब बात करती है। कई राज्यों में आपदा आई उन जरूरतमंदों को नौकरी देने का काम तक नहीं किया लेकिन हमने राजस्थान में नौकरी दी।

दौसा के लोगों को पीएम मोदी ने भ्रमित किया

ERCP का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बोला था कि राष्ट्रीय परियोजना के लिए वे प्रतिबद्ध हूं, अभी वे दौसा आए थे। वहां के लोगों को उन्होंने भ्रमित किया जाने क्या-क्या बताकर। पानी का मंत्री राजस्थान से है लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता। पानी की समस्या क्य़ा होती है, उन घरों में जाकर देखो, पानी के लिए तड़प रहे हैं वे लोग। हमारी योजनाओं को ये लोग बंद कर देते हैं। मैं जब इतनी योजनाएं बनाता हूं तो विपक्ष पूछता है कि पैसा कहां से आएगा तो मैं कहता हूं कि पैसा जादू से आएगा। राजस्थान के लोग जो टैक्स देते हैं उससे लोगों के लिए योजनाएं बनती हैं, हमने जो वादे किए हैं वो निभाएंगे, ये गौभक्त बनते हैं लेकिन गायों की सेवा हम करते हैं, गायों के लिए अलग से विभाग किसने बनाया। नंदीशाला के लिए भी अब तो प्रावधान किया है, आवारा पशु खेतों को नुकसान करते हैं, इसलिए जो नंदीशाला खोलेगा उसे सरकार पैसा देगी। लंपी पर भी केंद्र सरकार से मैंने मांग की थी इसे आपदा घोषित करें तो इससे पशुपालकों को काफी राहत मिलती लेकिन उन्होंने हमारी सुनी तक नहीं। मैंने बजट में प्रावधान किया कि जिनकी गायें मर गई हैं उन्हें 40 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

अगली बार सरकार होगी रिपीट

सीएम ने कहा कि राजस्थान की धाक पूरी दुनिया में हैं, राजस्थान में कोई भी आता है विदेश से या देश के दूसरे इलाकों से तो यहां पर बड़े प्रेम से स्वागत, आदर-सत्कार होता है, ऐसा कहीं नहीं होता। दूसरे राज्यों में तो लोग सोचते हैं कि कहां आ गए और क्यों आ गए। मुझे लोगों से सुनने में आ रहा है कि इस बार बजट शानदार बनाया है, मुझे अगली बार की संभावना दिखाई दे रही है कि लोगों ने मूड बना लिया है, कि इस बार दोबारा से कांग्रेस सरकार बनेगी ताकि हमारी योजना चल सके और मजबूत बन सके। इस बार आप हमारी स्कीमों को जानिए, और उन लोगों तक पहुंचाओं जो पढ़े लिखे नहीं है गरीब हैं।

कार्यक्रम के दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीपी जोशी, पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा, कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया, गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव, आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद मेघवाल, RTDC चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़, सीएम सलाहकार बाबूलाल नागर, उप सचेतक महेंद्र चौधरी, कृष्णा पूनिया सहित कई विधायक और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *