CM गहलोत ने दी बड़ी सौगात, प्रदेश के 15 जिलों में 8 लाख किसानों को संकर बाजरा मिनी किट मिलेगी फ्री

बारिश और ओलावृष्टि के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के लाखों किसानों को बड़ी राहत दी है।

image 2023 04 01T150146.627 | Sach Bedhadak

जयपुर। बारिश और ओलावृष्टि के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के लाखों किसानों को बड़ी राहत दी है। सीएम गहलोत ने प्रदेश के फ्री संकर बाजरा मिनी किट की सौगात दी है। इससे प्रदेश के 8 लाख लघु एवं सीमांत कृषकों को फायदा होगा। हालांकि, 15 जिलों में ही मिनी किट्स का वितरण किया जाएगा। गहलोत सरकार ने शनिवार को वर्ष 2023-24 में बीज किट के लिए 16 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

सीएम गहलोत ने बजट भाषण के दौरान प्रदेश के 8 लाख किसानों को संकर बाजरा बीज मिनी किट देने का ऐलान किया है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने शनिवार को स्वीकृति प्रदान कर दी है। लेकिन, राजस्थान मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन के अंतर्गत कम उत्पादकता वाले 15 जिलों में ही मिनी किट्स का वितरण किया जाएगा।

इन जिलों में होगा किट का वितरण

जानकारी के मुताबिक गहलोत सरकार प्रदेश के अजमेर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनूं, जोधपुर, नागौर, पाली, सीकर, सिरोही और टोंक जिले के 8 लाख किसानों को संकर बाजरा बीज मिनी किट देगी। मिनी बांटने पर 16 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिसमें से 10 करोड़ रुपए कृषण कल्याण कोष और 6 करोड़ रुपए NFSM न्यूट्रिसीरियल्स देगा।

बजट में सीएम गहलोत ने की थी घोषणा

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 10 फरवरी को विधानसभा में बजट भाषण के दौरान प्रदेश के 8 लाख किसानों को बाजरा बीज के मिनी किट वितरित करने का ऐलान किया था। साथ ही बीज उत्पादन बढ़ाने के लिए 23 लाख कृषकों को निशुल्क बीज उपलब्ध कराने की घोषणा भी की थी। गहलोत सरकार ने बजट में किसानों के लिए और भी कई बड़ी सौगात दी थी। सीएम ने फ्री बिजली और ब्याज मुक्त ऋण के अलावा कृषि कल्याण कोष का बजट 7500 करोड़ रुपए, संरक्षित खेती के लिए 1000 करोड़ देने का भी ऐलान किया था।

ये खबर भी पढ़ें:-कोटा में सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा-देश की अर्थव्यवस्था हो रही डांवाडोल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *