नई सरकार बनते ही मुख्य सचिव उषा शर्मा विदाई तय! जानिए कौन है CS की रेस में सबसे आगे

जयपुर। राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों हुए चुनावों के नतीजों में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिल गया है। बीजेपी ने 115…

New Project 2023 12 04T183947.763 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों हुए चुनावों के नतीजों में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिल गया है। बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, कांग्रेस ने 69 सीटों पर जीत हासिल की है। इसके अलावा भारत आदिवासी पार्टी (बाप) ने तीन सीटें, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दो और राष्ट्रीय लोकदल पार्टी (आरएलडी) और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने एक-एक सीट जीतीं। इसके अलावा 8 निर्दलीयों ने बाजी मारी है।

राजस्थान में नई सरकार का गठन होना बाकी है। नई सरकार के गठन के बाद मुख्य सचिव से लेकर डीजीपी और अन्य अधिकारियों की अदला बदली होना सुनिश्चित है। वहीं मुख्य सचिव उषा शर्मा 31 दिसम्बर को सेवानिवृत हो रही है। उनकी सेवानिवृत के बाद मुख्य सचिव का पद रिक्त हो जाएगा। ऐसे में अब चर्चाएं शुरू हो गई है कि राजस्थान का अगला मुख्य सचिव कौन होगा। राजस्थान के नए सीएस की दौड़ में 4 सीनियर आईएएस शामिल है।

इनमें आईएएस राजेश्वर सिंह, संजय मल्होत्रा, सुधांशु पंत और अभय कुमार दौड़ में है। आईएएस राजेश्वर सिंह को प्रबल दावेदारों में माना जा रहा है। इसके अलावा वरिष्ठता में शामिल अन्य आईएएस अधिकारी नई सरकार की प्राथमिकता में शामिल होने की नहीं है।