एलिवेटेड रोड के निर्माण से ट्रैफिक जाम से मिलेगा छूटकारा, CM ने जोधपुरवासियों को दी कई सौगात

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर को एक दिन में कई सौगातें दी हैं। जो आमजन की सुविधाओं से लेकर उन्हें चिरंजीवी रखने में योगदान देंगी।

Ashok Gehlot | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर को एक दिन में कई सौगातें दी हैं। जो आमजन की सुविधाओं से लेकर उन्हें चिरंजीवी रखने में योगदान देंगी। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को सीएमआर पर जोधपुर में प्रस्तावित मल्टीलेवल एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक ली। 

बैठक में जोधपुर में प्रस्तावित मल्टीलेवल एलिवेटेड रोड, मथुरादास माथुर चिकित्सालय में कॉटेज वार्ड और 25 ओटी वाले ब्लॉक के निर्माण के साथ ही जोधपुर में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य यूनिट खोलने, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन और आधुनिक बर्न यूनिट स्थापित करने को लेकर सीएम ने स्वीकृति प्रदान की। 

इस दौरान बैठक में सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव, मुख्य सचिव उषा शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, पीडब्ल्यूडी के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया, एनएचएआई के प्रतिनिधि मनोज कुमार, जोधपुर कलेक्टर हिमांशु गुप्ता, जोधपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त देवेन्द्र कुमार सहित विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। 

दो हजार करोड़ से बनेगा एलिवेटेड रोड 

बैठक में बताया गया कि लगभग 2 हजार करोड़ रुपए की लागत से प्रस्तावित यह 10.7 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड जोधपुर में किशोरबाग से शुरू होकर आखलिया सर्किल तक जाएगा। यह एलिवेटेड रोड कृषि उपज मंडी, महामंदिर चौराहे, पावटा चौराहे, सोजती गेट, जालोरी गेट, 5वीं रोड चौराहे और बॉम्बे मोटर चौराहे से होकर गुजरेगा।

जोधपुर मल्टीलेवल एलिवेटेड रोड के लिए केन्द्र सरकार को भेजी गई विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट वर्ष 2040 तक की ट्रैफिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। सीएम ने कहा कि जोधपुर में मल्टीलेवल एलिवेटेड रोड से लोगों को यातायात के दबाव से राहत मिलेगी। यह एलिवेटेड रोड शहर के औद्योगिक विकास को गति देगा। 

एमडीएम के लिए 93.27 करोड़ मंजूर 

जोधपुर के मथुरादास माथुर चिकित्सालय में ऑपरेशन थियेटर ब्लॉक जिसमें 25 ओटी और 100 बैड युक्त कॉटेज वार्ड ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री गहलोत ने इसके लिए 93.27 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्रस्ताव के अनुसार ओटी ब्लॉक के निर्माण के लिए 42.32 करोड़ रुपए और उपकरणों के लिए 29.16 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है, साथ ही 20.80 करोड़ रुपए की लागत से कॉटेज वार्ड ब्लॉक का निर्माण और इसके लिए 99 लाख रुपए के उपकरण खरीदे जाएंगे।

चिकित्सा के लिए 28.12 करोड़ 

जोधपुर के महात्मा गांधी चिकित्सालय में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य यूनिट, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन एवं आधुनिक बर्न यूनिट की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 28.12 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्रस्ताव के अनुसार 20.69 करोड़ रुपए से चिकित्सालय में 150 बैड युक्त मातृ एवं शिशु केन्द्र, 6.76 करोड़ रुपए से ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन की स्थापना और 67.71 लाख रुपए से बर्न यूनिट के लिए उपकरणों की खरीद होगी।

ये खबर भी पढ़ें:-अपराधियों का नया पतैंरा, ‘नासमझाे’ से करवा रहे टारगेट पूरा, नाबालिगों की क्राइम में एंट्री से बढ़ी पुलिस की टेंशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *