Rajasthan: योजना भवन में नकदी और गोल्ड बरामदगी मामले में ED की एंट्री, PMLA कानून में शुरू होगी जांच

जयपुर। राजधानी जयपुर के योजना भवन में अलमारी से मिले करोड़ों रुपए की नकदी और एक किलो सोने के मामले में अब ED की एंट्री…

Cash And Gold In Yojana Bhawan | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर के योजना भवन में अलमारी से मिले करोड़ों रुपए की नकदी और एक किलो सोने के मामले में अब ED की एंट्री हो गई है। प्रवर्तन निदेशालय की टीम हाल में इस मामले को लेकर राजस्थान के सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग के दफ्तर भी पहुंची, जहां उसने अधिकारियों के बयान दर्ज किए हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल 19 मई, 2023 को जयपुर के शासन सचिवालय के पास स्थित योजना भवन के बेसमेंट में बंद पड़ी एक अलमारी में 2 करोड़ 31 लाख 49 हजार 500 रुपए नकद और 1 किलो सोने के बिस्कुट मिले थे।

ईडी की पूछताछ के दौरान आईटी विभाग के निलंबित जॉइंट डायरेक्टर वेद प्रकाश यादव से कई अहम जानकारियां मिली। पूछताछ के दौरान ईडी की टीम को वेद प्रकाश यादव से कई अहम सबूत मिले हैं। जिसमें गोल्ड कहां से आया? किसने दिया और क्यों दिया? इसके बाद ईडी ने 6 अक्टूबर 2023 को ईडी मामलों की विशेष अदालत में इस संबंध में याचिका दायर की थी। गुरुवार 22 मार्च को विशेष अदालत ने इस याचिका को स्वीकार कर लिया।

ED ने इस मामले में तत्कालीन संयुक्त निदेशक वेद प्रकाश यादव के अलावा कुछ अन्य को आरोपी बनाया है। इसी मामले में ACB ने भी सरकार को पत्र लिखकर सीनियर आईएएस अखिल अरोड़ा के खिलाफ अनुसंधान की अनुमति भी मांग रखी है, लेकिन 4 महीने से लंबा समय बीतने के बाद भी राज्य सरकार की तरफ से अब तक इस पर कोई जवाब ACB को नहीं भेजा गया है। जिसके बाद ACB ने इस संबंध में FIR नंबर 125/2023 दर्ज की अब इस मामले में ED धनशोधन निवारण अधिनियम-PMLA कानून में जांच की शुरुआत करेगा।