चंद्रशेखर की राजस्थान से विदाई…लोकसभा चुनावों से पहले BJP में बड़े बदलाव! अगला नंबर किसका है?

राजस्थान बीजेपी में संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे चंद्रशेखर को बीजेपी ने राजस्थान से हटाकर तेलंगाना भेज दिया है.

sach 1 30 | Sach Bedhadak

Rajasthan BJP Organizational Changes: राजस्थान में बीजेपी लोकसभा चुनावों से पहले संगठन स्तर पर कई बदलाव करने जा रही है जिसकी शुरूआत मंगलवार शाम कर दी गई जहां लंबे समय से राजस्थान बीजेपी में संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे चंद्रशेखर को बीजेपी ने राजस्थान से हटाकर तेलंगाना भेजने के आदेश दिए हैं. हालांकि चंद्रशेखर को विधानसभा चुनावों से पहले भी हटाए जाने की सुगबुगाहट थी.

वहीं अब चंद्रशेखर को तेलंगाना में संगठन महामंत्री बनाया गया है. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों से पहले अब पार्टी नए संगठन महामंत्री की नियुक्ति भी जल्द ही कर सकती है.

इसके अलावा राजस्थान में लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी के सांगठनिक ढांचे में कई बदलाव और नए चेहरे देखने को मिलेंगे. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक राजस्थान बीजेपी के प्रभारी, मोर्चों के अध्यक्ष और जिलाध्यक्षों के बदलने की भी चर्चाएं चल रही है. बता दें कि लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी कई समीकरणों को साधने में जुटी है.

कैसी रही चंद्रशेखर का परफॉर्मेंस?

मालूम हो कि चंद्रशेखर को लंबे समय से राजस्थान से हटाने की सुगबुगाहट हो रही थी. वह अगस्त 2017 में राजस्थान में संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी लेकर आए थे और अब अब लोकसभा चुनावों से ठीक पहले उन्हें पार्टी ने तेलंगाना भेज दिया है.

चंद्रशेखर ने अपनी सांगठनिक कुशलता से प्रदेश में संगठन को 2018 की हार के बाद फिर सक्रिय किया और 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में 25 की 25 सीटें बीजेपी जीती और इसके बाद 2023 में बीजेपी फिर से सत्ता में आ गई.

बदलावों की लगने वाली है झड़ी!

बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनावों को देखते हुए संगठन का पूरा खाका बदला जा सकता है जहां प्रभारी के अलावा प्रदेश मंत्री, मीडिया प्रभारी और प्रवक्ताओं को बदलने की तैयारी चल रही है. ब्राह्मण चेहरे के सीएम पर दांव लगाए जाने के बाद अब पार्टी ओबीसी और मूल ओबीसी को साधने में जुट गई है. इसके अलावा जाट समाज के नेता को भी प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की अटकलें चल रही है.